Vaccination In Temple: मंदिरों में भी करवा सकेंगे कोविड वैक्‍सीन टीकाकरण, शिमला में आज से मिलेगी सुविधा

Vaccination In Temple राजधानी शिमला में नवरात्र के दौरान मंदिरों में खासी भीड़ उमड़ रही है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए अब मंदिर परिसर में ही कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डॉ. सुरेखा चोपड़ा ने बताया

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:01 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:01 AM (IST)
Vaccination In Temple: मंदिरों में भी करवा सकेंगे कोविड वैक्‍सीन टीकाकरण, शिमला में आज से मिलेगी सुविधा
स्वास्थ्य विभाग ने अब मंदिर परिसर में ही कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। Vaccination In Temple, राजधानी शिमला में नवरात्र के दौरान मंदिरों में खासी भीड़ उमड़ रही है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए अब मंदिर परिसर में ही कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डॉ. सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से श्रद्धालुओं के लिए नवरात्र पर कालीबाड़ी मंदिर, हनुमान मंदिर जाखू, हाटकोटी मंदिर जुब्बल, भीमाकाली माता मंदिर सराहन और तारा माता मंदिर शोघी व संकट मोचन मंदिर शिमला में कोविड टीकाकरण के विशेष सत्र का आयोजन आज मंगलवार से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु मंदिरों में माथा टेकने के साथ साथ टीकाकरण सत्र का भी लाभ उठा सकते हैं।

रावण पुतला दहन के लिए लेनी होगी प्रशासन से अनुमति

शिमला नगर व आसपास के उप-नगरों में विजय दशमी के दिन रावण पुतला दहन कार्यक्रम आयोजन से पूर्व स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेना अनिवार्य है। उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने विजय दशमी कार्यक्रम के आयोजन की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश जारी किए।

उन्होंने कहा कि यह निर्णय अप्रिय घटनाओं को रोकने और आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए लिया गया है ताकि आमजन को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जाखू, संकटमोचन मंदिरों व अन्य क्षेत्रों पर इस दौरान कोविड-19 विशेष मानक संचालनों की अनुपालना सुनिश्चित की जानी आवश्यक है, जिसके लिए प्रबंधकों एवं संबद्ध विभागों द्वारा आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि रावण पुतला दहन भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों से अलग खुले मैदानों में किया जाना आवश्यक है ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।

मंदिर में सफाई के दिए निर्देश

उपायुक्त ने जाखू मंदिर परिसर में कोविड-19 जांच केंद्रों की स्थापना और समुचित सफाई व्यवस्था के लिए स्वास्थय विभाग एवं नगर निगम को निर्देश दिए। उन्होंने अग्निशमन विभाग को इस दिन प्रत्येक स्थानों पर पर्याप्त अग्निशमन कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में जाखू मंदिर परिसर में विभिन्न व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने संबद्ध विभागों को समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा। इस अवसर पर जिला प्रशासन, पुलिस, अग्निशमन, स्वास्थ्य, जल शक्ति, लोक निर्माण विभाग, भाषा एवं संस्कृति विभाग के अधिकारियों के अतिरिक्त जाखू मंदिर व संकट मोचन मंदिर के प्रबंधक उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी