प्रदेश में मंदिर बंद पर फसल का चढ़ावा चढ़ाने के लिए हिमानी चामुंडा पहुंच रहे लोग

प्रदेश के सभी मंदिरों को 23 अप्रैल से बंद करने के आदेश‌ जारी किए हैं। श्रद्धालुओं की आस्था उनके कदमों को रोक नहीं पा रही है। सरकार के आदेशों के चलते धौलाधार पर्वत पर आदि हिमानी चामुंडा मंदिर को आगामी आदेशों तक श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 04:00 PM (IST)
प्रदेश में मंदिर बंद पर फसल का चढ़ावा चढ़ाने के लिए हिमानी चामुंडा पहुंच रहे लोग
आदेशों और कोरोना कर्फ्यू को दरकिनार कर रोजाना हिमानी चामुंडा ‌‌‌जाने वालों का सिलसिला जारी रहा।

योल, संवाद सहयोगी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण सरकार ने हिमाचल के सभी सभी मंदिरों को 23 अप्रैल से बंद करने के आदेश‌ जारी किए हैं। लेेकिन श्रद्धालुओं की आस्था उनके कदमों को रोक नहीं पा रही है। सरकार के इन्हीं आदेशों के चलते दस हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित धौलाधार पर्वत श्रृंखला की तलहटी में चंद्रधार पर्वत पर आदि हिमानी चामुंडा मंदिर को आगामी आदेशों तक श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है।

केवल अधिकृत पुजारी ही मंदिर में सुबह शाम पूजा कर रहा है। लेकिन इन आदेशों और कोरोना कर्फ्यू को दरकिनार कर रोजाना हिमानी चामुंडा ‌‌‌जाने वालों का सिलसिला जारी रहा। जानकारी के मुताबिक रोजाना लगभग 50 लोग मंदिर में पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी मे शनिवार को क्रमवार करीब तीन सौ‌ लोग मंदिर पहुंचे । मंदिर में जाने की आस्था उनके गेंहू की फसल के चढ़ावे को लेकर भी है।

हालांकि मंदिर के कपाट बंद है,फिर भी मंदिर प्रवेश द्वार के बाहर ही स्थानीय लोग गेंहू की फसल का पहला चढ़ावा मां के दर चढ़ा रहे हैं। आदि हिमानी चामुंडा मंदिर में पूर्वान्तर से यहां के किसान फसलका पहला चढ़ावा मां के चरणों में अर्पित कर ही घर में नई फ़सल को ग्रहण करते हैं ।

लेकिन इन परिस्थितियों मे सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना नहीं हो रही है । वहीं पुलिस चौकी चामुंडा के प्रभारी प्रमोद सिंह ने बताया कि पुलिस समय समय पर मंदिर जाने ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ वालो‌ को‌ रोक रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि मंदिर बंद है ऐसे में मंदिर का रुख न करें।

chat bot
आपका साथी