कोरोना से बचने के लिए जरूरी है शारीरिक दूरी

कोरोना पर जीत के लिए टीकाकरण बड़ा हथियार बनने लगा है। इसका प्रमाण टीकाकरण केंद्रों पर लोगों का उत्साह है। लेकिन इस सुरक्षा कवच को लेने के दौरान उमड़ रही भीड़ जाने-अनजाने में फिर से इस जानलेवा वायरस को निमंत्रण दे सकती है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:20 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:20 PM (IST)
कोरोना से बचने के लिए जरूरी है शारीरिक दूरी
ऊना के वैक्सीनेशन सेंटर में उमड़ी भीड़। जागरण

सुरेश बसन, ऊना। कोरोना पर जीत के लिए टीकाकरण बड़ा हथियार बनने लगा है। इसका प्रमाण टीकाकरण केंद्रों पर लोगों का उत्साह है। लेकिन इस सुरक्षा कवच को लेने के दौरान उमड़ रही भीड़ जाने-अनजाने में फिर से इस जानलेवा वायरस को निमंत्रण दे सकती है, क्योंकि टीकाकरण केंद्रों पर दो गज की शारीरिक दूरी का पालन बहुत कम हो रहा है। इसलिए हम सभी को समझना होगा कि टीकाकरण केंद्र पर सही तरीके से मास्क पहनना और उचित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है।

जिले में चल रहे कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान वैक्सीनेशन सेंटर भीड़ का अड्डा बनते दिख रहे हैं। वीरवार को क्षेत्रीय अस्पताल में टीकाकरण करवाने पहुंचे लोग उचित शारीरिक दूरी के नियम को दरकिनार कर रहे थे। वैक्सीन केंद्र पर भीड़ न जमा होने देने के स्वास्थ्य विभाग के दावे धराशाही हो रहे थे। वह भी ऐसे स्थान पर जहां सीएमओ से लेकर तमाम स्वास्थ्य अधिकारी बैठे होते हैं। कुछ दिनों पहले इन्हीं अधिकारियों ने तय किया था कि वैक्सीन केंद्रों पर टीकाकरण कराने आए लोगों के बीच भीड़ हर हाल में नहीं होने दी जाएगी, लेकिन सब नियम एसी बंद कमरे में बने और बाहर आते आते ठंडे बस्ते में चले गए। कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए जिन नियमों का सख्ती से पालन होना पुख्ता होना चाहिए था, वह भी असलियत से कहीं दूर है।

-

अन्य वैक्सीन केंद्रों पर भी यही हालात

जिले के हर उपमंडल में वैक्सीन केंद्र स्थापित हैं जहां पर टीकाकरण के लिए लोग प्रतिदिन दस बजे पहुंच जाते हैं। देखते ही देखते इन केंद्रों पर भीड़ इस प्रकार हो जाती है, मानों यह वैक्सीन केंद्र नहीं, कोई सब्जी मंडी हो।

--

ऊना अस्पताल में थी 45 प्लस को वैक्सीन

क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में वीरवार को 45 प्लस आयुवर्ग के लोगों को वैक्सीन दी गई। इस दौरान टीकाकरण कराए आए लोग पंजीकरण एवं वैक्सीन लेने के लिए कतार में तो खड़े थे लेकिन शारीरिक दूरी का नियम बिलकुल भूल चुके थे। इसका मुख्य कारण छुट्टी का दिन भी था। वीरवार शाम तक ऊना अस्पताल में 139 लोगों को वैक्सीन दी गई।

---

कोरोना अभी है, इसे लोग समझें। कोविड नियमों का सख्ती से पालन और टीकाकरण ही इस चेन को तोड़ेगा। वैक्सीन केंद्रों पर मास्क सही ढंग से पहनें और शारीरिक दूरी के नियम का हर हाल में पालन करें। वैक्सीन केंद्रों पर इन नियमों को पुख्ता बनाने के लिए पुलिस एवं होमगार्ड जवानों की सहायता ली जाएगी।

-डा. रमन कुमार शर्मा, सीएमओ ऊना।

chat bot
आपका साथी