संवरेगी सिविल अस्पताल देहरा की तस्वीर

संवाद सहयोगी देहरा कोरोना महामारी के बाद अब सिविल अस्पताल देहरा की तस्वीर बदलेगी। यहां विभिन्न प्रकार के आधुनिक टेस्ट की सुविधा मिलेगी और इसके लिए बजट में विशेष प्रविधान किया गया है। यह फैसला सोमवार को रोगी कल्याण समिति की बैठक में लिया।

JagranTue, 23 Nov 2021 05:00 AM (IST)
संवरेगी सिविल अस्पताल देहरा की तस्वीर

संवाद सहयोगी, देहरा : कोरोना महामारी के बाद अब सिविल अस्पताल देहरा की तस्वीर बदलेगी। यहां विभिन्न प्रकार के आधुनिक टेस्ट की सुविधा मिलेगी और इसके लिए बजट में विशेष प्रविधान किया गया है। यह फैसला सोमवार को रोगी कल्याण समिति की बैठक में लिया।

बैठक एसडीएम देहरा धनबीर ठाकुर की अध्यक्षता में और विधायक होशियार सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे। बैठक में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए करीब 60 लाख रुपये खर्च करने का प्रविधान किया गया है। समिति के तहत कार्यरत कर्मचारियों का वेतन 2000 और चतुर्थ श्रेणी कर्मियों का वेतन 1500 रुपये बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अस्पताल में चिकित्सकों की संख्या नौ से 14 करने पर एसएमओ ने सरकार का आभार जताया।

..

कहां कितना होगा खर्च

अस्पताल में जांच उपकरणों के लिए पांच लाख, वातानुकूलके लिए 85,000, फर्नीचर के लिए 1,50,000, डायग्नोस्टिक सेवाओं के लिए छह लाख, उपकरणों के रखरखाव के लिए एक लाख, अस्पताल में रखरखाव के लिए 1,50,000, अपशिष्ट निपटान के लिए चार लाख सहित प्रिटिग स्टेशनेरी की व्यवस्था के लिए 70,000 रुपये का प्रविधान किया गया है। समिति के तहत कार्य करने वालों के वेतन में भी वृद्धि होगी।

..

समिति की ओर से वित्तवर्ष 2021-22 में अनुमोदित कार्यों को शीघ्र पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। गत वर्ष देहरा अस्पताल में 74397 ओपीडी हुई, 182 प्रसव अस्पताल के अंदर किए गए व जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं के 311437 निश्शुल्क जांच की गई। लगभग सात लाख रुपये की लागत से स्वचालित प्रयोगशाला विश्लेषक का क्रय किया गया है।

-डा. गुरमीत सिंह, एसएमओ देहरा

..

सिविल अस्पताल के सुधार के लिए अस्पताल प्रबंधन को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। रोगी कल्याण समिति की बैठक में बजट पारित किया है। नए कार्यो से उचित स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को प्रदान होंगी।

-होशियार सिंह, विधायक देहरा।

..

ये रहे मौजूद

बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता कुमारी, उपमंडलीय आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डा. बृजनंदन शर्मा, एसडीओ लोक निर्माण विभाग राजिदर बग्गा, व्यापार मंडल अध्यक्ष मलकियत सिंह परमार सहित विभिन्न विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.