आज ब्‍यास नदी में लोग उठाएंगे रिवर राफ्टिंग का आनंद, पर्यटन स्थल पर बढ़ी चहलकदमी

देश भर के पर्यटक रिवर राफ्टिंग के लिए पर्यटन नगरी कुल्लू मनाली पहुंचते हैं और यहां पर आकर इसका लुप्त उठाते हैं। कोरोना काल में राफ्टिंग से जुड़े कोरोबारियों को लाखों रुपये की चपत लगी तो वहीं कईयों ने अपना कारोबार तक समेट दिया है।

Richa RanaThu, 17 Jun 2021 04:57 PM (IST)
देश भर के पर्यटक रिवर राफ्टिंग के लिए पर्यटन नगरी कुल्लू मनाली पहुंच रहे हैं।

कुल्लू, जेएनएन। देश भर के पर्यटक रिवर राफ्टिंग के लिए पर्यटन नगरी कुल्लू मनाली पहुंचते हैं और यहां पर आकर इसका लुप्त उठाते हैं। कोरोना काल में राफ्टिंग से जुड़े कोरोबारियों को लाखों रुपये की चपत लगी तो वहीं कईयों ने अपना कारोबार तक समेट दिया है। अब एक बार फिर से लहरों पर रोमांच के लिए पर्यटक पहुंचना आरंभ हो गए हैं।

ऐसे में जिला कुल्लू रायसन, बबेली, पिरड़ी, में राफ्टिंग का कार्य आरंभ हो गया है। रोजाना जिला में पर्यटक राफ्टिंग करने को पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी तक छुटपुट पर्यटक आ रहे हैं लेकिन अभी राफ्टिंग और पैराग्लाडिंग संचालकों को बरसात का डर सता रहा है। ब्यास नदी में पानी का जल स्तर बढ़ गया है ऐसे में बरसात में राफ्टिंग के कारोबार को बंद कर दिया जाता है। जिला भर में अभी तक 15 प्रतिशत बुकिंग हो रही है। इसमें अभी लेह लदाख की ओर ज्यादातर पर्यटक रूख कर रहे हैं।

यहां पर बाइक राइडिंग करने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। कुल्लू के पिरडी में पहुंचे दिल्ली के पर्यटक सगना सराय, हेमा, कंचन का कहना है कि वह अपने परिवार के साथ घूमने के लिए कुल्लू मनाली आए हैं। यहां पर पहली बार राफ्टिंग कर रहे हैं। नदी में पानी बहुत ज्यादा है इसलिए डर भी लग रहा था लेकिन बहुत अच्छा अनुभव रहा है। कोरोना के चलते बहुत परेशान हो गए थे यहां पर आकर बहुत आनंद किया।

400 से अधिक राफ्टर

जिला कुल्लू में 400 से अधिक राफ्टें है, 88 लाइसेंस धारक गाइड, 93 एजेंसियां प्रजीकृत हैं। ब्यास नदी में राफ्टिंग करने के लिए तीन साइटें चयनित की गई हैं। इनमें रायसन, बबेली, पीरड़ी में राफ्टिंग करवाई जाती है। इसमें सबसे लंबे रूट वाली साइट 14 किलोमीटर की है, यह रोमांचकारी रूट पीरड़ी से झीड़ी तक का है।

क्या कहते हैं एडवेंचर एसोसिएशन

लारा एडवेंचर के मालिक नरेंद्र ने बताया कि कुल्लू जिला में हालांकि छुटपुट पर्यटक आ रहे हैं लेकिन अभी न के बराबर कारोबार है। हमने नेपाल से गाइड को बुला लिया है और जैसे ही पर्यटकों की संख्या बढ़ती है तो लाखों लोगों का रोजगार चल पड़ेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.