वैक्सीन के लिए सबकी इच्छी आने की इच्छा, टीकाकरण के लिए अन्‍य केंद्रों से जुदा व्‍यवस्‍था, समस्‍त महिला स्‍टाफ

Covid Vaccination Center Ichi कोरोना महामारी के दौर में जब लोग खुद को सुरक्षित करने में जुटे थे उस समय स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों ने तकलीफें झेलते हुए जनसेवा को प्राथमिकता दी। इसमें डॉक्टर नर्सें फार्मासिस्ट से लेकर अस्पतालों की सफाई कर्मचारियों की भूमिका अहम रही।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:51 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 03:39 PM (IST)
वैक्सीन के लिए सबकी इच्छी आने की इच्छा, टीकाकरण के लिए अन्‍य केंद्रों से जुदा व्‍यवस्‍था, समस्‍त महिला स्‍टाफ
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इच्छी में भी महिला डॉक्टर विपिन शर्मा ने जनसेवा के दायित्व को समझा और अच्छे से निभाया।

धर्मशाला, मनोज कुमार शर्मा। Covid Vaccination Center Ichi, कोरोना महामारी के दौर में जब लोग खुद को सुरक्षित करने में जुटे थे, उस समय स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों ने तकलीफें झेलते हुए जनसेवा को प्राथमिकता दी। इसमें डॉक्टर, नर्सें, फार्मासिस्ट से लेकर अस्पतालों की सफाई कर्मचारियों की भूमिका अहम रही। कांगड़ा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इच्छी में भी महिला डॉक्टर विपिन शर्मा ने जनसेवा के दायित्व को समझा और अच्छे से निभाया। इसमें मददगार बनीं यहां की कर्मचारी। खास बात यह है कि इस स्वास्थ्य केंद्र में हर पद पर सिर्फ महिलाएं ही तैनात हैं। कोरोना काल में बेहतर सेवाएं देने के बाद अब टीकाकरण अभियान का भी डॉ. विपिन के निर्देशन में बेहतर तरीके से संचालन हो रहा है।

डॉ. विपिन बताती हैं कि परिवार के साथ इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए कई बार घर से दूर भी रहना पड़ा। लेकिन जब इस पेशे में आए हैं तो सेवा से पीछे हटने का सवाल ही नहीं है। लोगों की सेवा को ईश्वर की कृपा बताने वालीं डॉक्टर विपिन ने कहा कि यह पूरी दुनिया के लिए भी परीक्षा की घड़ी भी रही है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ के अलावा आशा वर्कर भी टीकाकरण के दायित्व को धर्म मानकर निभा रही हैं।

अब तक 908 लोगों का टीकाकरण

इच्छी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अब तक 908 लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा चुकी है। यह आंकड़ा जिले के कई बड़े सामुदायिक अस्पतालों से काफी अधिक है। इसका कारण यह है कि दूसरे गांवों के लोग भी बेहतर व्यवस्था के कारण इच्छी आ रहे हैं।

इनकी व्यवस्था सबसे जुदा

टीकाकरण के लिए यहां पर व्यवस्था अन्य केंद्रों से काफी जुदा है। यहां आने वाले टीकाकरण के पात्र व्यक्ति की पहले स्वास्थ्य जांच की जाती है और उसके बाद पंजीकरण किया जाता है। पंजीकरण के बाद यहां टीकाकरण से पहले भी दवा दी जाती है। इसके लिए पानी की व्यवस्था भी की गई है। इसके बाद वैक्सीन दी जाती है। वैक्सीन देने के बाद भी दवा दी जाती है ताकि तबीयत बिगडऩे की स्थिति में उसका उपयोग किया जा सके।

ये जुटीं टीकाकरण अभियान में

डॉक्टर विपिन शर्मा के साथ स्वास्थ्य कार्यकर्ता रमा कौशल, सामुदायिक स्वास्थ्य प्रदाता (सीएचपी) निकिता, महिला स्वास्थ्य पर्यवेक्षक (एफएचएस) सुरजीत कौर तैनात हैं। महिलाओं की टीम टीकाकरण अभियान के लिए पूरी तरह जुटी हुई है। सभी को अलग-अलग काम आवंटित है। टीकाकरण के लिए आने वाले को डॉक्टर चेक करती हैं। उसके बाद ही उनका पंजीकरण किया जाता।

chat bot
आपका साथी