कैप्टन कालिया की स्मृति में बनेगा नर्सिग कालेज

विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट (वीएमआरटी) के तहत संचालित विवेक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 07:12 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 07:12 PM (IST)
कैप्टन कालिया की स्मृति में बनेगा नर्सिग कालेज
कैप्टन कालिया की स्मृति में बनेगा नर्सिग कालेज

संवाद सहयोगी, पालमपुर : विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट (वीएमआरटी) के तहत संचालित विवेकानंद आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान (वीएमआइ) में सुविधाएं बढ़ने से क्षेत्र के लोग लाभांवित होंगे। वीएमआरटी के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने कहा कि विवेकानंद अस्पताल की स्थापना के दौरान किए वादे लगभग पूरे होने जा रहे हैं। जनसहयोग से निर्मित चिकित्सा संस्थान में कायाकल्प व वीएमआइ के सफल संचालन के साथ वरिष्ठ नागरिक होम विश्रांति का निर्माण अंतिम चरण में है। इसमें 100 वरिष्ठ नागरिकों के ठहरने की व्यवस्था सहित 24 घंटे सुपर स्पेश्यलिटी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। कारगिल शहीद कैप्टन सौरभ कालिया की स्मृति में नर्सिग कालेज का संचालन किया जाएगा।

मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने ने कहा कि विवेकानंद ट्रस्ट के तहत संचालित वीएमआइ में 60 दिन के भीतर हृदय रोगियों की सुविधा के लिए कैथ लैब की स्थापना कर दी जाएगी। जेपी सेवा संस्थान में हृदय रोग विशेषज्ञ डा. मनोज लूथरा को संस्थान का निदेशक व ट्रस्टी बनाया है। वरिष्ठ नागरिक होम विश्रांति के निर्माण के लिए ओएनजीसी ने आठ करोड़ रुपये दिए हैं। वहीं एसजेवीएनएल ने एक करोड़ रुपये निर्माण को पूरा करने के लिए मंजूर किए हैं। 18 सितंबर को ओएनजीसी के अधिकारियों की टीम यहां दौरा करेगी।

हिंदी अपनाने वालों की संख्या कम

शांता ने कहा कि अंग्रेजों को भारत छोड़े 75 वर्ष बीत चुके हैं लेकिन देशवासियों के सिर से अंग्रेजी का भूत उतर नहीं पाया है। वह व्यक्तिगत रूप से अंग्रेजी के विरोधी नहीं हैं लेकिन हिंदू राष्ट्र बनने की ओर अग्रसर भारत में हिदी अपनाने वालों की संख्या बहुत कम है। उन्होंने केंद्र में रहते हिदी को कार्यालयों में शुरू करने पर जोर दिया व अधिकतर कार्यालयों में कार्य हिदी में हो रहा है।

chat bot
आपका साथी