देहरा में मक्की की फसल पर कीड़ों की मार से किसान परेशान

किसानों की परेशानी रुकने का नाम नहीं ले रही है कभी तूफान कभी बारिश तो कभी सूखे की मार झेल रहे किसान फिर से संकट में घिर गए हैं। मक्की की फसल में लगे कीड़ों की मार ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 03:00 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 03:00 PM (IST)
देहरा में मक्की की फसल पर कीड़ों की मार से किसान परेशान
मक्की की फसल को फॉल आर्मी वर्म कीट काफी नुकसान पहुंचा रहा है।

देहरा, संवाद सहयोगी। किसानों की परेशानी रुकने का नाम नहीं ले रही है, कभी तूफान, कभी बारिश तो कभी सूखे की मार झेल रहे किसान फिर से संकट में घिर गए हैं। मक्की की फसल में लगे कीड़ों की मार ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया है। कृषि विभाग ने इन दिनों मक्की की फसल में आर्मी वर्म के हमले की आशंका जताई है।

विभाग की मानें तो इन दिनों मक्की की फसल को फॉल आर्मी वर्म कीट काफी नुकसान पहुंचा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील रक्कड़ के अंतर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों कुड़ना-सलेटी, सरड़-डोगरी, पुनणी, कटोह-टिक्कर, रक्कड़, शांतला, भरोली जदीद इत्यादि करीब दर्जनभर पंचायतों में भी मक्की की फसल में कीड़ा लग चुका है, जो कि किसानों के लिए सिरदर्द बन रहा है।

यहां उक्त कीड़ा मक्की की फसल पर तना खोखला करने के अतिरिक्त मक्का फसल की पत्तियों एवं पोंगली को नुकसान पहुंचा रहा है, जिससे मक्की की फसल बर्बाद हो रही है तथा किसानों के चेहरे अब मायूस नजर आ रहे हैं। बताते चलें कि विगत वर्ष भी क्षेत्र में उक्त कीड़े का प्रकोप मक्की की फसल में देखा गया था |किसानों ने कृषि विभाग और प्रदेश सरकार से मांग की है कि मक्की की फसल को कीड़े से बचाने के लिए सकारात्मक कदम उठाएं, जिससे किसानों को लाभ मिल सके।

क्या कहते हैं कृषि अधिकारी

इस बारे में जब कृषि विभाग परागपुर के अधिकारी मदन मोहन शर्मा से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि इस कीड़े को रोकने के लिए मक्की की फसल में इमामेक्टिन बैजुंएट कीटनाशक दवाई का छिड़काव करें। उन्होंने बताया कि "इस कीड़े को 'फॉल आर्मीवर्म' के नाम से जाना जाता है।

यह बोले कृषि विशेषज्ञ

कृषि विशेषज्ञ डॉ जयंत चीमा ने बताया कि उक्त कीड़े के प्रकोप से फसल के बचाव हेतु फिलहाल विभाग के पास कीटनाशक उपलब्ध नहीं है तथा इस बारे अधिकृत डीलरों को ट्रेनिंग दी गई है और कीटनाशक के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। प्रभावित हो रहे किसान डीलर से जानकारी सहित कीटनाशक दवाई लेकर कीटनाशक दवाई का छिड़काव शाम के समय करें।

chat bot
आपका साथी