उधारी के भवन में चल रहा पशुपालन उपकेंद्र

नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की पटियालकर पंचायत में पशुपालन उपकेंद्र की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 06:01 AM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 06:01 AM (IST)
उधारी के भवन में चल रहा पशुपालन उपकेंद्र
उधारी के भवन में चल रहा पशुपालन उपकेंद्र

सुरेश कौशल, योल

नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की पटियालकर पंचायत में पशुपालन उपकेंद्र की सुविधा तो मिली, लेकिन पिछले दो साल से उपकेंद्र का अपना भवन न होने से यहां के 90 फीसद पशुपालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल पंचायत भवन में चल रहे उपकेंद्र में किसानों को पशुओं को इलाज को लेकर आने के लिए वहां पर उन्हें बांधने तक की सुविधा उपलब्ध नहीं है। कभी कभार तो किसानों को नगरोटा बगवां का रुख करना पड़ता है।

वर्ष 2018 के दौरान पशुपालन उपकेंद्र की सुविधा मिलने से दो गांवों पटियालकर और कडाहपुरा के 2500 लोगों जिनमें से 2000 किसानों के पास पशुधन है, उन्हें यह आस बंधी थी कि इस उपकेंद्र के खुलने से उन्हें पशुओं के इलाज के लिए दूरदराज नहीं जाना पड़ेगा।

--------------

वर्ष 2018 के दौरान पटियालकर गांव में काफी कोशिशों के बाद पशुपालन उपकेंद्र की सुविधा मिली थी। बाहर खुली जगह न होने से बीमार पशुओं को बांधने में मुश्किल होती है। विभाग को भवन निर्माण की व्यवस्था करनी चाहिए।

-संजू, पंचायत प्रधान पटियालकर

-----------------

पशुपालन उपकेंद्र का अपना भवन न होने से किसानों को नियमित सेवाएं नहीं मिल पाती क्योंकि कृत्रिम गर्भाधान के लिए पर्याप्त जगह भी नहीं है। विभाग तथा सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

-प्रीतम चंद

------------------

पटियालकर और कडाहपुरा गांवों को लाभ पहुंचाने के लिए उपकेंद्र की स्थापना की गई है, लेकिन भवन की सुविधा न होने से यह सुविधाएं गौण हो गई हैं।

-रीता देवी

-----------------

दोनों गांवों में 2500 के करीब आबादी है, जिसमें 90 फीसद किसान हैं। पशुपालन उपकेंद्र का स्थायी भवन न होने से किसानों को नियमित सेवाएं मिलने में परेशानी होती है। सरकार इस ओर ध्यान दे।

-इंदिरा देवी

--------------

यह मामला हमारे ध्यान में है जिसके लिए हम प्रयासरत हैं, लेकिन इसके लिए पंचायत को जमीन मुहैया कराने के लिए कहा गया है। स्थान मिलने पर जल्द ही भवन का निर्माण करवाया जा सकता है।

-अरुण मेहरा, विधायक नगरोटा बगवां

chat bot
आपका साथी