ज्वालामुखी कॉलेज में सात दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्‍न,पारुख व साक्षी बने बेस्ट वालंटियर

राजकीय महाविद्यालय ज्वालामुखी में राष्ट्रीय सेवा योजना एकाई द्वारा सात दिवसीय शिविर का समापन समारोह तथा एनएसएस दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि डा. अजायब सिंह बनियाल प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय सूजानपुर उपस्थित रहे। नारों व गाने गाकर लोगों को जागरूक किया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 03:35 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 03:35 PM (IST)
ज्वालामुखी कॉलेज में सात दिवसीय एनएसएस शिविर संपन्‍न,पारुख व साक्षी बने बेस्ट वालंटियर
राष्ट्रीय सेवा योजना एकाई द्वारा सात दिवसीय शिविर का समापन समारोह तथा एनएसएस दिवस धूमधाम से मनाया गया।

ज्वालामुखी, संवाद सहयोगी। राजकीय महाविद्यालय ज्वालामुखी में राष्ट्रीय सेवा योजना एकाई द्वारा सात दिवसीय शिविर का समापन समारोह तथा एनएसएस दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस आयोजन के मुख्य अतिथि डा. अजायब सिंह बनियाल, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय सूजानपुर उपस्थित रहे। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर यश पाल ने सात दिवसीय शिविर के दौरान किए गए कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें उन्होंने बताया की इस दौरान स्वयंसेवियों ने रैली, नारों व गाने गाकर लोगों को जागरूक किया।

बौधिक सत्र में हर दिन रीसोर्स पर्सन ने सभी को महत्वपूर्ण जानकारी दी, स्वयमसेवियों ने प्रभात फेरी, योगा, मेडिटेशन, संध्याक़ालीन संगीत, प्रातःकाल व्यायाम आदि गतिविधियाँ की।इस कैम्प में पारूख और साक्षी को बेस्ट वोलेंटियर घोषित किया गया तथा ग्रुप ए को बेस्ट ग्रुप।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने स्वयंसेवियों को इस शिविर के दौरान सीखे अनुभवों को अपने व्यक्तिगत जीवन व समाज में प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया साथ ही एनएसएस स्वयंसेवकों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर डा. सीमा शर्मा, डा. जसपाल सिंह, डा. पवन पटियाल, प्रो. विरेंद्र सिंह, प्रो. कुलदीप कुमार सहित सभी आचार्यगण उपस्थित रहे।

भरमाड़ में मनाया एनएसएस स्थापना दिवस

राजा का तालाब। सीनियर सकेंडरी स्कूल भरमाड़ में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का स्थापना दिवस मनाया गया। यह दिवस स्कूल प्रधानाचार्य जगदीश मिन्हास की अध्यक्षता में मनाया गया। इस मौके पर प्रवक्ता प्रकाश सिंह ने एनएसएस गतिविधियों बारे प्रकाश डाला। उन्होंने कहा की के एनएसएस केंद्र सरकार की और से चलाया जाने वाला समाज सेवा का कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में एक विद्यार्थी को पढ़ाई सहित समाज सेवा का जज्बा पैदा करने के लिए भी तैयार किया जाता है।

छात्र सिर्फ किताबी कीड़े ही वनकर न रह जाए उनका सम्पूर्ण व्यक्तित्व में विकास निखारने में एनएसएस ही एक मात्र साधन है। भारत एक कृषि प्रधान देश इसलिए आज की युवा पीढ़ी खेतीबाड़ी से विमुख न हो जाए इसलिए ही यह कार्यक्रम चलाया गया है। एनएसएस में समय पर छात्रों का व्यक्त्वि विकास बढ़ाने के लिए खेलकूद, संस्कृतिक कार्यक्रमों से उनका मनोबल बढ़ाया जाता है।

chat bot
आपका साथी