किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता : परमार

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि कूहलें हमारी जीवन रेखायें हैं और इनके माध्यम से किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिये सरकार की प्रतिबद्ध है। ये बात विधान सभा अध्यक्ष ने सोमवार को पालमपुर में कूहल कमेटी के दौरान कही।

Richa RanaMon, 14 Jun 2021 04:34 PM (IST)
विपिन सिंह परमार ने कहा कि कूहलें हमारी जीवन रेखाएं हैं।

पालमपुर, जेएनएन। विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहा कि कूहलें हमारी जीवन रेखाएं हैं और इनके माध्यम से किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिये सरकार की प्रतिबद्ध है। ये बात विधान सभा अध्यक्ष ने सोमवार को पालमपुर में कूहल कमेटी के दौरान कही। बैठक में नगर निगम पालमपुर के आयुक्त, खंड विकास अधिकारी भवारना और सुलाह, जलशक्ति विभाग तथा राजस्व विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

परमार ने कहा कि कृपाल चंद कूहल सुलाह हलके के लोगों की जीवन रेखा है जो लगभग 1700 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाती है। उन्होंने कहा कि 27 किलोमीटर लंबी इस कूहल से दर्जनों पंचायतों के किसानों को सिंचाई सुविधा प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि समय समय पर कूहल के जीर्णोद्धार पर करोड़ों रुपये खर्च किया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए, पानी की लीकेज और रास्ते में पानी की चोरी को बंद करने के साढ़े पांच करोड़ से मरांडा से केदार तक लगभग 10 किलोमीटर मोटी पाइप लाइन के पानी पहुंचाया गया। सके अलावा जगह- जगह से क्षतिग्रस्त 2700 मीटर कूहल रिपेयर पर लगभग सवा करोड़ रुपये व्यय किया गया है।

 

उन्होंने कहा कि किसानोंं कि खुशहाली ही सरकार की प्राथमिकता है और किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिये सरकार कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कृपाल चंद कूहल की मरम्मत इत्यादि कार्य के लिये जितनी भी धनराशि की जरूरत होगी सरकार द्वारा मुहैया करवा कर कृपाल चंद कूहल के अंतिम छोड़ तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कूहलों को विभाग और किसान आपसी सहभागिता से ही बेहतर तरीके से चला सकतें है इसलिये विभाग और किसान संघ बेहतर आपसी समन्वय से कार्य करें।

कृपाल चंद कूहल पर पानी के हक के अनुरूप उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जलशक्ति विभाग को आदेश दिए कि किसानों को पानी उपलब्धता की तय समय सारिणी के अनुरूप ही पानी देना सुनिश्चित करे और कूहल कमेटी मांग के अनुरुप सिंचाई के पानी उपलब्ध करवाये। उन्होंने जल शक्ति विभाग को कृपाल चंद कूहल के पानी पर तय हक के अनुसार सुलाह पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कूहल कमेटी से पानी के बेहतर प्रबंधन के लिए विभाग का सहयोग करने के साथ साथ सुझाव देने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि कूहल कमेटी को प्रगतिशील किसान हर माह मीटिंग करें और कमेटी में जल शक्ति विभाग के साथ-साथ राजस्व, बीडीओ और चुने हुए जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने का सुझाव दिया।

जलस्रोतों को साफ सुथरा बनाये रखने के लिये लोगों को करें जागरूक

विपिन परमार ने नगर निगम क्षेत्र में मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना में पालमपुर से मरांडा तक कृपाल चंद कूहल की सफाई करवाने के कार्य की सराहना की और खण्ड विकास अधिकारी भवारना तथा सुलाह को मनरेगा में निचले क्षेत्र की कूहल की सफाई करने के आदेश दिये। उन्होंने प्राकृतिक एवं अन्य जल स्रोतों को साफ सुथरा बनाये रखने के लिये लोगों को जागरूक करने के लिये भी आदेश दिए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.