पीएम मोदी के लोकल फार वोकल के नारे को धरातल पर उतार रहे पराशर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकल के लिए वोकल के नारे को समाजसेवी संजय पराशर ने धरातल पर उतार दिया है। उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर में रक्कड़ तहसील के चमेटी गांव की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार इम्यूनिटी बूस्टर संक्रमित मरीजों के घरों तक पहुंचाए।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 05:39 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 05:39 PM (IST)
पीएम मोदी के लोकल फार वोकल के नारे को धरातल पर उतार रहे पराशर
चमेटी गांव में प्राकृतिक उत्पाद तैयार करती महिलाएं। जागरण

डाडासीबा, संवाद सूत्र। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकल के लिए वोकल के नारे को समाजसेवी नेशनल शिङ्क्षपग बोर्ड के सदस्य और वीआर मेरीटाइम के प्रबंध निदेशक कैप्टन संजय पराशर ने धरातल पर उतार दिया है। उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर में रक्कड़ तहसील के चमेटी गांव की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार इम्यूनिटी बूस्टर संक्रमित मरीजों के घरों तक पहुंचाए। एक तरफ आयुष क्वाथ, तुलसी का शर्बत और तुलसी मधुयष्ठि सिरप जैसे इम्यूनिटी बूस्टर से कोरोना को हराने में मरीजों को मदद मिली, वहीं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं की आर्थिकी में भी सुधार हुआ। पराशर ने सवा माह में दो लाख रुपये से ज्यादा के इम्यूनिटी बूस्टर स्वयं सहायता समूह से खरीदे।

चमेटी गांव में विश्व पूजिता ग्राम संगठन नाम से 24 महिलाओं का समूह है, जोकि प्राकृतिक तरीके से हर्बल उत्पाद बना रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीवका मिशन व नेशनल आयुष मिशन के संयुक्त तत्वाधान में समूह के उत्पादों में दर्दनाशक तेल, घृतकुमारी जूस, तुलसी अर्क, माधव घन जीवामृत, कड़ी पत्ता साबुन, प्राकृतिक गिलोय, आयुष क्वाथ, आंवला कैंडी, हरड़ मरब्बा और प्राकृतिक कीट नियंत्रक शामिल हैं। हालांकि बिना खाद व केमिकल से तैयार इन उत्पादों को लेकर स्थानीय स्तर प्रशंसा हो रही थी, लेकिन बाजार ने मिलने से महिलाओं को उस तरह से आय नहीं हो रही थी, जिसकी मेहनत करने के बाद अपेक्षा महिलाओं द्वारा की जाती थी। सहकार भारती संस्था ने इस विषय के बारे में जब कैप्टन संजय पराशर से जानकारी साझा की तो न सिर्फ समूह के प्रयास को सराहा, बल्कि उन्होंने उत्पादों के बेहतर बाजार उपलब्ध करवाने को भरोसा भी दिलाया। पराशर ने इस समूह को एक कंप्यूटर व एक ङ्क्षप्रटर इंटरनेट कनेक्शन के साथ दिया है। पराशर ने इस समूह की दो सदस्यों की मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी भेंट करवाई। स्वयं सहायता समूह की प्रधान पूजा ने बताया कि पराशर द्वारा समूह को दिया गया योगदान महिला सशक्तीकरण की दिशा में जसवां-परागपुर क्षेत्र केे लिए यह क्रांतिकारी कदम है।

प्रधानमंत्री से मिली प्रेरणा

संजय पराशर ने बताया कि उन्हें पीएम मोदी से प्रेरणा मिली है। कोरोनाकाल के संकट में बड़ी से बड़ी व्यवस्थाएं हिल गई हैं, लेकिन इन्हीं परिस्थितियों में हमने देश ने हमारे गरीब भाई-बहनों की संघर्ष-शक्ति व उनकी संयम-शक्ति का भी दर्शन किया है।

chat bot
आपका साथी