Covid Vaccination: कोविड वैक्सीनेशन के पंजीकरण में अब पंचायत सचिव करेंगे लोगों की मदद, पढ़ें पूरा मामला

Covid Vaccination Registration ऐसे लोग जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है उन्हें अब कोविड वैक्सीन लगाने के लिए पंजीकरण में दिक्कत नहीं आ एगी। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव पंजीकरण और अप्वाइंटमेंट लेने में लोगों की मदद करेंगे।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 02:24 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 02:24 PM (IST)
Covid Vaccination: कोविड वैक्सीनेशन के पंजीकरण में अब पंचायत सचिव करेंगे लोगों की मदद, पढ़ें पूरा मामला
कोविड वैक्सीन पंजीकरण में पंचायत सचिव लोगों की मदद करेंगे।

शिमला, जागरण संवाददाता। Covid Vaccination Registration, ऐसे लोग जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, उन्हें अब कोविड वैक्सीन लगाने के लिए पंजीकरण में दिक्कत नहीं आएगी। लोग कॉमन सर्विस सेंटर में कोविड वैक्सीन के लिए अपना पंजीकरण करवाकर नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव पंजीकरण और अप्वाइंटमेंट लेने में लोगों की मदद करेंगे। उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। उन्होंने सभी पंचायत सचिवों को कहा कि वह लोगों की मदद करें, ताकि सभी को कोविड वैक्सीन लगाई जा सके।

17 मई से से 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के बाद ही इस उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी। पहले दिन जिसे भी वैक्सीन लगनी है उसे समय और स्थान बता दिया

जाएगा। इस आयु वर्ग के लोगों को बिना पंजीकरण के यह डोज नहीं लगाई जाएगी।

शिमला जिला को कोविड वैक्सीन के 13,690 डोज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिला में  वैक्सीन लगाने के लिए 27 सेंटर बनाए हैं। कोविड वैक्सीन लगाने के लिए लोगों को खुद पंजीकरण करना पडेगा। आरोग्य सेतू एप या फिर कोविन पोर्टल पर जाकर लोग सीधे अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

उपायुक्‍त आदित्‍य नेगी ने कहा 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम शुरू हो गया है। जिला में इसके लिए जगह जगह सेंटर बनाए गए हैं। उन्होंने कहा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए पहले कोविन पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा। पंचायत सचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पंजीकरण के कार्य में लोगों की मदद करें। कॉमन सर्विस सेंटर में भी लोग टीकाकरण के लिए अपनी बुकिंग करवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी