कोरोना के चलते चार माह बाद आज से होगा ग्राम सभाओं का आयोजन, चंबा की 309 पंचायतों में होंगी सभाएं

Panchayat Gram Sabha जिला चंबा की 309 पंचायतों में फर्स्ट से तीन अगस्त तक ग्राम सभाएं होंगी। इससे पहले कोविड-19 के एक साल बाद मार्च माह में ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया था अब चार माह बाद अगस्त माह में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है।

Rajesh Kumar SharmaSun, 01 Aug 2021 07:11 AM (IST)
जिला चंबा की 309 पंचायतों में फर्स्ट से तीन अगस्त तक ग्राम सभाएं होंगी।

चंबा, संवाद सहयोगी। जिला चंबा की 309 पंचायतों में फर्स्ट से तीन अगस्त तक ग्राम सभाएं होंगी। इससे पहले कोविड-19 के एक साल बाद मार्च माह में ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया था, अब चार माह बाद अगस्त माह में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। नव निर्वाचित प्रधानों की अध्यक्षता व अन्य प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ग्राम सभा की यह दूसरी बैठक होगी साथ ही बैठक के दौरान विभिन्न योजनाओं से वंचित लाभार्थियों का चयन भी होगा। साथ ही गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि ,आय-व्यय का अनुमोदन ,जांच ,निरीक्षण व अंकेक्षण रिपोर्ट के आधार पर वसूली योग्य राशि को लेकर भी चर्चा होगी। ऐसे में ग्राम सभा की यह बैठकें कई विषयों में अहम साबित हो सकती हैं। फर्स्ट अगस्त रविवार को चंबा के विभिन्न विकास खंडों की 104 पंचायतों में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसकी सूची विभाग की ओर से सभी विकास खंडों एवं पंचायतों को जारी कर दी है।

कई विषयों में अहम होगी ग्राम सभा की बैठक

गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि ,आय-व्यय का अनुमोदन ,जांच ,निरीक्षण के अलावा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के साथ क्षतिग्रस्त मकानों के लाभार्थियों व वृद्धावस्था, दिव्यांगता व विधवा पेंशन योजना और बीपीएल के तहत लाभार्थियों का चयन कई विषयों में ग्राम सभा की बैठक अहम होगी। बैठक में एक से 31 अगस्त तक प्रदेशभर में चलने वाले क्षय रोग उन्मूलन को लेकर भी विशेष रणनीति बनाई जाएगी।

ग्राम सभा की बैठकें सफल न करवाने की स्थिति में पद से हटाने का है प्रावधान

पंचायत प्रधान ग्राम सभा का मुखिया होता है। ऐसे में ग्राम सभाओं को सशक्त बनाना प्रधान का महत्वपूर्ण कर्तव्य है। पंचायतों में होने वाली ग्राम सभा की बैठकों के प्रति लोगों को अवगत करवाने के साथ निर्धारित तिथि को होने वाली बैठक को व्यवस्थित तरीके से आयोजित करवाना प्रधान की जिम्मेवारी बनती है। ग्राम सभा की बैठक करवाने में असफल होने की स्थिति में पंचायती राज कानून की धारा 146-1 (सी) के तहत प्रधान को पद से हटाया जा सकता है।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

कार्यकारी जिला पंचायत अधिकारी चंबा महेश ठाकुर ने कहा रविवार को चंबा की 104 पंचायतों में ग्रामसभाओं का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान आय-व्यय का अनुमोदन, जांच, निरीक्षण व अंकेक्षण रिपोर्ट के आधार पर वसूली योग्य राशि को लेकर चर्चा के साथ विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का चयन भी किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.