हमीरपुर और नाहन में दो सप्‍ताह में शुरू होगा आक्सीजन उत्पादन, जानिए प्रदेश में कितना स्‍टॉक

Oxygen Demand In Himachal हिमाचल में दो मेडिकल कॉलेजों हमीरपुर और नाहन में आक्सीजन का उत्पादन दो सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगा। वहीं चंबा स्थित मेडिकल कॉलेज में शनिवार से आक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया। प्रदेश में वर्तमान में चिकित्सा आक्सीजन की प्रतिदिन उपलब्धता 73.86 मीट्रिक टन है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 09:55 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 09:55 AM (IST)
हमीरपुर और नाहन में दो सप्‍ताह में शुरू होगा आक्सीजन उत्पादन, जानिए प्रदेश में कितना स्‍टॉक
हिमाचल में दो मेडिकल कॉलेजों हमीरपुर और नाहन में आक्सीजन का उत्पादन दो सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगा।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Oxygen Demand In Himachal, हिमाचल में दो मेडिकल कॉलेजों हमीरपुर और नाहन में आक्सीजन का उत्पादन दो सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगा। वहीं चंबा स्थित मेडिकल कॉलेज में शनिवार से आक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया। प्रदेश में वर्तमान में चिकित्सा आक्सीजन की प्रतिदिन उपलब्धता 73.86 मीट्रिक टन है, जबकि कोविड मरीजों के लिए खपत 29.63 मीट्रिक टन है। पिछले साले प्रदेश में आक्सीजन का उत्पादन 29 मीट्रिक टन था। आइजीएमसी शिमला, मेडिकल कॉलेज टांडा व नेरचौक, जोनल अस्पताल धर्मशाला, दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला व निजी क्षेत्र में चल रहे मेडिकल कॉलेज एमएमयू कुमारहट्टी में आक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। मेडिकल कॉलेज हमीरपुर और नाहन में प्लांट स्थापित करने का कार्य प्रगति पर है।

केंद्र की ओर से हिमाचल के लिए स्वीकृत किए छह नए आक्सीजन प्लांटों को नागरिक अस्पताल पालमपुर, जोनल अस्पताल मंडी, जिला शिमला के खनेरी व रोहडू नागरिक अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज नाहन और क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में स्थापित करने की प्रक्रिया जारी है। यह प्लांट एक माह में बनकर तैयार हो जाएंगे। इनके शुरू होने से प्रति प्लांट 1000 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन का उत्पादन होगा।

चिकित्सा आक्सीजन की उपलब्धता

जिला, मीट्रिक टन कांगड़ा, 29.08 सोलन, 11.58 मंडी, 10.65 सिरमौर, 5.91 शिमला, 5.17 हमीरपुर, 3.29 कुल्लू, 2.95 ऊना, 2.47 चंबा, 1.02 लाहुल स्पीति, 0.83 किन्नौर, 0.59 बिलासपुर, 0.34

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के बीच अंबुजा सीमेंट कंपनी ने द‍िए 350 ऑक्‍सीजन सिलेंडर, रोजाना 10 टन उत्पादन संभव

यह भी पढ़ें: Himachal Covid Cases Update: कोरोना संक्रमण के एक्‍ट‍िव केस 31 हजार के पार, इन जिलों में बिगड़ रहे हालात

लगातार हो रही निगरानी

मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेेश डॉ. निपुण जिंदल का कहना है स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा आक्सीजन की उपलब्धता व मांग की लगातार निगरानी की जा रही है, ताकि किसी भी कोविड मरीज को जरूरत होने पर तुरंत उपलब्ध करवाई जा सके। प्रदेश में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है और मांग से अधिक उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: हर कोरोना संक्रमित मरीज को रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाना जरूरी नहीं, जानिए क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

यह भी पढ़ें: कोरोना से बिगड़े हालात के बाद कांगड़ा सहित चार जिलों में बढ़ाई सख्‍ती, जान‍िए सरकार के नए दिशा निर्देश

chat bot
आपका साथी