दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने के लिए बोर्ड ने प्रिसिंपलों से लिए सुझाव

शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रमोट करने की प्रक्रिया का प्रारूप तैयार करने के लिए सुझाव प्राप्त किए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी व सचिव अक्षय सूद ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिला के प्रिंसिपल/मुख्याध्यापकों से विचार-विर्मश किया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:01 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 05:01 PM (IST)
दसवीं के छात्रों को प्रमोट करने के लिए बोर्ड ने प्रिसिंपलों से लिए सुझाव
शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रमोट करने की प्रक्रिया का प्रारूप तैयार करने के लिए सुझाव प्राप्त किए जा रहे हैं।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। सरकार द्वारा मैट्रिक कक्षा के परीक्षार्थियों को प्रमोट करने के निर्णय के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रमोट करने की प्रक्रिया का प्रारूप तैयार करने के लिए सुझाव प्राप्त किए जा रहे हैं। मंगलवार को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी व सचिव अक्षय सूद ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिला के प्रिंसिपल/मुख्याध्यापकों से विचार-विर्मश किया।

बैठक में सुमन वशिष्ट शर्मा, सुनील कुमार, अशोक शर्मा, यशपाल, पवन मिश्रा, नीना ठाकुर, अरुण गौतम, राजेश कौशल, नरेश महाजन, बलवीर शर्मा, सुरेंद्र सहित अन्य ने भाग लिया। बैठक में सभी की एक राय थी कि मैट्रिक के परीक्षार्थियों को प्रथम, द्वितीय टर्म, प्री-बोर्ड और इंटरनल असेस्मेंट के आधार पर अंक आबंटित करने के लिए एक ठोस नीति बनाई जाए जिसमें एकरूपता हो।

उसी के अनुसार परीक्षार्थियों का मूल्यांकन करके अगली कक्षा में प्रमोट किया जाए। इसके अलावा वीडियो काॅफ्रेसिंग में राज्य मुक्त विद्यालय के परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किए जाने बारे चर्चा हुई। इन परीक्षार्थियों के लिए ठोस नीति बनाए जाने बारे सुझाव प्राप्त हुए। बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि सभी प्रिंसीपल व मुख्याध्यापकों के विचारों/सुझावों को सुना गया है तथा इन सुझावों पर चिंतन करके क्रियान्वित करके एक नीति बनाई जाएगी। बुधवार को बोर्ड से संबद्धता प्राप्त निजी विद्यालयों की एसोसिएशन के सदस्यों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की जाएगी तथा उनसे सुझाव प्राप्त होंगे।

chat bot
आपका साथी