आनलाइन शापिंग ने आफ की दुकान से ग्राहकाें की लाइन, हिमाचल में रोजाना 100 करोड़ की खरीदारी, पढ़ें खबर

Online Shopping In Himachal दुकान से ग्राहकों की लाइन को आनलाइन शापिंग घटा रही है। त्योहारी सीजन में इससे एलईडी एलसीडी मोबाइल फोन गीजर मिक्सी सहित इलेक्ट्रानिक उत्पादों की बिक्री प्रभावित हुई है। हिमाचल प्रदेश में रोजाना करीब सौ करोड़ की आनलाइन खरीदारी हो रही है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:08 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:08 AM (IST)
आनलाइन शापिंग ने आफ की दुकान से ग्राहकाें की लाइन, हिमाचल में रोजाना 100 करोड़ की खरीदारी, पढ़ें खबर
दुकान से ग्राहकों की लाइन को आनलाइन शापिंग घटा रही है।

शिमला, प्रकाश भारद्वाज। Online Shopping In Himachal, दुकान से ग्राहकों की लाइन को आनलाइन शापिंग घटा रही है। त्योहारी सीजन में इससे एलईडी, एलसीडी, मोबाइल फोन, गीजर, मिक्सी सहित इलेक्ट्रानिक उत्पादों की बिक्री प्रभावित हुई है। हिमाचल प्रदेश में रोजाना करीब सौ करोड़ की आनलाइन खरीदारी हो रही है, जिससे स्थानीय दुकानदारों को 60 फीसद का नुकसान उठाना पड़ रहा है। कोरोना महामारी से पहले लोग बहुत कम आनलाइन शापिंग करते थे, लेकिन अब यह खरीदारी का स्थायी जरिया बना दिया। हालत यह कि कपड़े, खाद्य वस्तुएं, फर्नीचर और इलेक्ट्रानिक उत्पाद तक सुरक्षित घर पहुंच रहे हैं।

आनलाइन शापिंग से माल व स्टोर का कारोबार भी प्रभावित हुआ है। हालांकि कई शापिंग माल ने आनलाइन खरीदारी की सुविधा देना शुरू कर दी है। प्रदेश में करीब पांच लाख दुकानदार हैं। आनलाइन शापिंग ने 10 फीसद कारोबार को गिराकर संभावित खतरे की झलक दिखा दी थी।

शिमला में ही बिक जाते थे आठ हजार मोबाइल फोन

त्योहारी सीजन में शिमला शहर व इसके आसपास ही आठ हजार मोबाइल फोन बिक जाते थे, इसका करीब आठ से 10 करोड़ रुपये का कारोबार होता था। अभी तक तीन करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। मालरोड स्थित संजीव एंड कंपनी, एलजी कनेक्शन कंपनी, सोनी सेंटर, जीडी खन्ना इलेक्ट्रानिक उत्पाद बेचते हैं। शहर में तीन हजार एलईडी व एलसीडी बिकते थे।

जींस का साइज ले जाते हैं, मंगवा रहे आनलाइन

माल रोड स्थित ब्रांडेड शोरूम के मालिक का कहना है कि कुछ दिन से देखने में आ रहा है कि लोग यहां अपनी जींस का साइज चेक कर लेते हैं, लेकिन खरीदारी आनलाइन करते हैं। अन्य कपड़े और जूतों का भी आनलाइन ही आर्डर करते हैं। आनलाइन कारोबार से मोबाइल फोन की बिक्री से जुड़े 20 हजार युवाओं के रोजगार पर भी खतरा उत्पन्न हो गया है।

वाशिंग मशीन तक की आनलाइन खरीदारी

दुकानों में पहले वाशिंग मशीन व ओवन तक बड़ी संख्या में बिकते थे, लेकिन अब लोग आकार में बड़े उत्पादों को भी आनलाइन ही मंगवा रहे हैं।

क्‍या कहते हैं कारोबारी

पूर्व अध्यक्ष शिमला व्यापार मंडल इंद्रजीत सिंह का कहना है शिमला शहर में सैमसंग मोबाइल फोन का कारोबार करता था। त्योहारी सीजन में तीन से चार करोड़ का कारोबार होता था। इसमें सब डीलर भी शामिल थे। अभी तक एक करोड़ का ही कारोबार हुआ है।

क्‍या कहते हैं व्‍यापार मंडल के प्रदेश अध्‍यक्ष

हिमाचल प्रदेश व्यापार मंडल के अध्‍यक्ष सोमेश शर्मा का कहना है आनलाइन शापिंग से दुकानदारों की जीविका खतरे में हैं। लोग खाने-पीने की चीजें भी आनलाइन खरीद रहे हैं। यदि आनलाइन शापिंग पर नियंत्रण नहीं किया गया तो गली-मोहल्ले की दुकानदारी दो-चार साल बाद गायब हो जाएगी। अभी प्रदेश में उपचुनाव हैं, इसलिए हम चुप हैं। दीपावली के बाद आंदोलन की रूपरेखा बनाई जाएगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री के समक्ष भी मामला रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी