54 दिन बाद फि‍र लगेगी घर पर पाठशाला, दाखिले भी होंगे शुरू; अभिभावकों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी

Online Classes राज्य के सरकारी स्कूलों में 54 दिनों के लंबे अंतराल के बाद सोमवार से फिर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। सुबह दस बजे हर घर में पाठशाला लगेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 02:34 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 02:34 PM (IST)
54 दिन बाद फि‍र लगेगी घर पर पाठशाला, दाखिले भी होंगे शुरू; अभिभावकों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी
54 दिन बाद फि‍र लगेगी घर पर पाठशाला, दाखिले भी होंगे शुरू; अभिभावकों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी

शिमला, जेएनएन। राज्य के सरकारी स्कूलों में 54 दिनों के लंबे अंतराल के बाद सोमवार से फिर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। सुबह दस बजे हर घर में पाठशाला लगेगी। अभिभावक शिक्षक की भूमिका निभाएंगे। स्कूलों ने इसके लिए सभी विद्यार्थियों को वॉट्सएप पर संदेश भी भेज दिए हैं। ऑनलाइन, वॉट्सएप के माध्यम से शिक्षक छात्रों के साथ जुड़ेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बनाए गए पोर्टल को दोबारा खोल दिया जाएगा। पहले सप्ताह केवल ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई करवाई जाएगी। जबकि बीस जुलाई से दूरदर्शन और रेडियो के माध्यम से भी बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

शिक्षक घरों से ही बच्चों को पढ़ाएंगे, जबकि दूसरी तरफ स्कूलों में दाखिलें भी शुरू होंगे। अभिभावक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से दाखिलें कर सकेंगे। यदि जरूरी हुआ तो प्रधानाचार्यों को स्कूल आना होगा। शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए ई-कंटेंट को दोबारा तैयार किया है। एक महीने तक का पूरा पाठ्यक्रम ई कंटेंट के रूप में तैयार किया गया है। निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत शर्मा ने कहा कि सोमवार से ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

अब मोबाइल और नेटवर्क नहीं बनेगा पढ़ाई में बाधा

राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले ऐसे छात्र जिनके पास न तो मोबाइल फोन है और न ही वह दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई कर पा रहे हैं या फिर ऐसे छात्र जिनके पास मोबाइल तो है लेकिन नेटवर्क की दिक्कत हैं। उनके लिए अब घर तक ही नोट्स पहुंचाए जाएंगे। यह व्यवस्था पहले चरण में नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए रहेगी। इसके लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी कि वे बच्चों से संपर्क कर उन्हें नोट्स पहुंचाएं और उनकी कॉपियां भी चेक करें। ऑनलाइन पढ़ाई कितनी सफल हुई, क्या नए प्रयोग किए जा रहे हैं, इसका पूरा विवरण मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय को भी भेजा जाएगा।

साइबर अपराध को लेकर एडवाइजरी जारी

ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान साइबर अपराध के खतरे को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को एडवाइजरी भी जारी की है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक हितेश आजाद की ओर से इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया गया है। केंद्र से आए पत्र के बाद यह सर्कुलर सभी जिलों को जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि साइबर बुलिंग, साइबर ग्रुमिंग, रिवेंज पोर्नोग्राफी से सतर्कता, ऑनलाइन खेलों से नुकसान के बारे में बताया गया है। अभिभावकों को खासतौर पर कहा गया है कि वे ज्यादा सतर्क रहें।

अभिभावकों की ये जिम्मेवारी बच्चे जब मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं तो सर्तकता के साथ पूरी निगरानी रखें। बच्चों की मोबाइल की बैकअप हिस्ट्री को चेक करें कि उसने कौन कौन सी वेबसाइट खोली है। बच्चों को बताएं कि सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसी जानकारी शेयर न करें जिस का समाज पर बुरा प्रभाव पड़े।

chat bot
आपका साथी