इक्डोल में विभिन्न कार्सेस के लिए आनलाइन आवेदन शुरू, 31 अक्टूबर तक रहेंगे जारी

बीए बीकाम और स्नातकोत्तर कक्षाओं में एमए हिंदी अंग्रेजी अर्थशास्त्र इतिहास संगीत संस्कृत लोक प्रशासन सामाजिक शास्त्र राजनीतिक विज्ञान एमकाम और एमजेएमसी व शिक्षा क्षेत्र में बीएड/एमए एजुकेशन और डिप्लोमा कोर्सों में योग अध्ययन और टूरिस्ट गाइड के लिए आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 24 सितंबर से आरंभ की जा रही है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:22 PM (IST)
इक्डोल में विभिन्न कार्सेस के लिए आनलाइन आवेदन शुरू, 31 अक्टूबर तक रहेंगे जारी
इक्डोल में विभिन्न कार्सेस के लिए आनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के तहत अंतरराष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केंद्र (इक्डोल) में नए शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्नातक कक्षाओं में बीए, बीकॉम और स्नातकोत्तर कक्षाओं में एमए हिंदी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, इतिहास, संगीत, संस्कृत, लोक प्रशासन, सामाजिक शास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, एमकाम और एमजेएमसी और शिक्षा क्षेत्र में बीएड/एमए एजुकेशन और डिप्लोमा कोर्सों में योग अध्ययन और टूरिस्ट गाइड के लिए आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 24 सितंबर से आरंभ हो गई है। यह प्रवेश प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

यह जानकारी इक्डोल के निदेशक आचार्य कुलवंत ङ्क्षसह पठानिया ने दी। उन्होंने कहा कि एमबीए और डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (डीसीए) और डिप्लोमा इन डाटा साइंस (डीडीएस) के लिए भी इसी सत्र में प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थी विस्तृत जानकारी के लिए इक्डोल और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विवरण पुस्तिका संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इच्छुक छात्र इक्डोल के पूछताछ केंद्र में 0177-2833419, 2833444 और 0177-2832239 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा फीस संबंधी जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

देशभर के छात्र उठाते हैं लाभ

इक्डोल में हर साल हजारों छात्र दूरवर्ती शिक्षा का लाभ उठाते हैं। घर या कार्यक्षेत्र में काम करते हुए छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इसमें हिमाचल ही नहीं बल्कि पूरे देशभर से छात्र विभिन्न पाठ्यक्रमों में भाग लेकर डिग्री पूरी करते हैं। इस कारण हर साल हजारों छात्र बेहतरीन शिक्षा का लाभ उठाते हैं।

ऊना कालेज में 27 से शुरू होंगे पोस्ट ग्रेजुएट के दाखिले

राजकीय महाविद्यालय ऊना में एमए अंग्रेजी, राजनीति शास्त्र एवं एमकाम के दाखिले की आनलाइन प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू होगी। महाविद्यालय के प्राचार्य त्रिलोक चंद ने बताया कि नौ अक्टूबर तक आनलाइन फार्म जमा करवाए जा सकते हैं। 14 अक्टूबर को मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी। फार्म को स्वीकृति और दस्तावेजों की जांच के बाद 20 अक्टूबर को मेरिट सूची लगाई जाएगी और 23 तक फीस जमा हो सकेगी। इसके पश्चात यदि किसी भी विषय में कोई सीट रिक्त रहेगी, तो उन पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिला होगा। इन विषयों के दाखिले के लिए प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा ली गई प्रवेश प्रक्रिया मापदंड रहेगी, जो कि पहली मेरिट लिस्ट तक रहेगी। उसके बाद दाखिले की प्रक्रिया सबके लिए खुली रहेगी।

chat bot
आपका साथी