हिमाचल के पुलिस कर्मचारियों की एक महीने की डाइट मनी सिर्फ सात रुपये

हिमाचल प्रदेश में पुलिस कर्मियों को प्रतिदिन सात रुपये डाइट मनी मिल रही है। प्रति माह मात्र 210 रुपये में राशन की व्यवस्था करना कर्मियों के लिए मुश्किल हो रहा है। चाय का कप भी दस रुपये का है लेकिन राशन मनी में वर्ष से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 11:45 PM (IST)
हिमाचल के पुलिस कर्मचारियों की एक महीने की डाइट मनी सिर्फ सात रुपये
हिमाचल प्रदेश को डाइट मनी सिर्फ सात रुपये महीने के मिलते हैं। जागरण आर्काइव

शिमला, रमेश  सिंगटा। हिमाचल प्रदेश में पुलिस कर्मियों को प्रतिदिन सात रुपये डाइट मनी मिल रही है। प्रति माह मात्र 210 रुपये में राशन की व्यवस्था करना कर्मियों के लिए मुश्किल हो रहा है। चाय का कप भी दस रुपये का है, लेकिन राशन मनी में वर्ष से कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। इन्हें कोरोना योद्धा भी घोषित किए गए हैंं। बिना रुके और थके सेवा प्रदान कर रहे हैं, लेकिन सरकारी तंत्र का कलेजा इतना भी नहीं पसीजा कि सम्मानजनक डाइट मनी दें। अब इनके हितों की पैरवी डीजीपी संजय कुंडू ने की है। उन्होंने सरकार को प्रस्ताव भेजकर डाइट मनी मेें बढ़ोतरी का मामला उठाया है।

अद्र्धसैनिक बलों की तर्ज पर मांगी डाइट मनी

प्रस्ताव में अद्र्धसैनिक बलों की तर्ज पर डाइट मनी मांगी गई है। वहां साढ़े तीन हजार रुपये प्रतिमाह मिलता है। प्रदेश में भी अद्र्धसैनिक बल तैनात हैं। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस यानी आइटीबीपी चीन सीमा पर सेवा प्रदान कर रही हैं। हरियाणा में पुलिस कर्मचारियों को 600 रुपये प्रतिमाह डाइट मनी मिलती है। पंजाब में सिपाही से लेकर एसीपी तक प्रतिमाह सौ रुपये यह भत्ता मिलता है।

पुलिस कल्याण संघ ने भी उठाया मामला

डाइट मनी का मामला पुलिस कल्याण संघ भी उठाता रहा है। कई मुद्दों को कोर्ट के माध्यम से सुलझाए, कई अभी लंबित हैं। संघ के प्रदेशाध्यक्ष रमेश चौहान ने बताया कि पूर्व धूमल सरकार में एक साथ 40 रुपये की वृद्धि हुई थी। इसके बाद कांग्रेस की सरकार में एक भी रुपये नहीं बढ़ा। मौजूदा सरकार से उम्मीद है कि वह इसमें सम्मानजनक बढ़ोतरी करें। कई बार मुद्दा उठाया है, अभी तक सुनवाई नहीं हो पाई है।

17 हजार पुलिस कर्मी

प्रदेश में 17 हजार पुलिस कर्मी हैं। ये हर बार बजट सत्र में डाइट मनी बढऩे की उम्मीद करते हैं, लेकिन हर बार इनकी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है।

............

डाइट मनी साढ़े तीन हजार रुपये मासिक तक हो। सरकार से आग्रह किया गया है कि वह इसमें बढ़ोत्तरी करे। पुलिस कर्मियों के आवास और कार्यालयों की स्थिति भी ठीक नहीं है। हालांकि इसमें सवा साल में काफी सुधार किया गया है।

-संजय कुंडू, डीजीपी, हिमाचल प्रदेश।

chat bot
आपका साथी