धर्मशाला में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एडीसी ने दिलाई मतदान की शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सोमवार को यहां जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए वहीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर एडीसी राहुल कुमार ने मतदाताओं को मतदान किए जाने के लिए शपथ दिलाई। 25 जनवरी का दिन प्रत्येक वर्ष मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:10 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:10 PM (IST)
धर्मशाला में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एडीसी ने दिलाई मतदान की शपथ
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर एडीसी राहुल कुमार ने मतदाताओं को मतदान के लिए शपथ दिलाई।

धर्मशाला, जेएनएन। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सोमवार को यहां जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए वहीं राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर एडीसी राहुल कुमार ने मतदाताओं को मतदान के लिए शपथ दिलाई।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 25 जनवरी का दिन प्रत्येक वर्ष मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके प्रत्येक व्यक्ति को मतदान का अधिकार प्राप्त है। एडीसी ने  कहा कि मतदान हमेशा निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा किसी भी अन्य प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना मतदान करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर इस वर्ष नये पंजीकृत मतदाताओं के लिये ई-मतदाता पहचान पत्र की सुविधा भी आरंभ की गई है। इसके द्वारा नए मतदाता कम्पयूटर या मोबाईल से व वोटर हेल्पलाईन पर जाकर अपना ई-मतादाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। कोविड-19 की महामारी के दृष्टिगत इस बार कम लोगों के साथ संक्षिप्त कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान मतदाता जागरूकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया, जिसे निर्वाचन कार्यालय के फेसबुक पेज पर भी लाईव किया गया।

इसके अलावा मतदाता दिवस पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। भाषण प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को एडीसी राहुल कुमार ने पुरूस्कार वितरित किये। भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, दाड़ी की स्नेहा प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र), धर्मशाला के अंकित दूसरे तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्रा), धर्मशाला की अंशु तीसरे स्थान पर रहीं।

इसके अलावा नारा लेखन और पोस्टर मेकिंग की ऑनलाईन  प्रतियोगिता आयोजित की गई। नारा लेखन प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, नौरा की साक्षी ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बनूरी की मुस्कान ने दूसरा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, मनोह सिहाल की पलक ने तीसरा स्थान हासिल किया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बारी कलां के अक्षय ने पहला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, रक्कड़ की अंजलि ने दूसरा तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, बंदला की शिया ने तीसरा स्थान हासिल किया। 

इस अवसर पर एडीएम रोहित राठौर, एसडीएम डॉ. हरीश गज्जू, नायब तहसीलदार निर्वाचन संजय कुमार शांडिल, संजय कौल, निर्वाचन कानूनगो महेश्वर, डॉ. संदीप अवस्थी तथा विभिन्न स्कूलों के अध्यापक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी