युवाओं की ऊर्जा को देशहित में लगाएं : राकेश

नेहरू युवा केंद्र युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने व उनके सर्वागीण विकास को लेकर अहम भूमिका निभा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:31 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:10 AM (IST)
युवाओं की ऊर्जा को देशहित में लगाएं : राकेश
युवाओं की ऊर्जा को देशहित में लगाएं : राकेश

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : नेहरू युवा केंद्र युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने व उनके सर्वागीण विकास को लेकर अहम भूमिका निभा रहा है। नेहरू युवा केंद्र की ओर से आयोजित कार्यक्रमों में युवाओं को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए।

यह बात उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कही। उन्होंने बुधवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने कोविड के दौर में नेहरू युवा केंद्र की ओर से किए गए कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि मौजूदा समय में युवाओं को सही दिशा दिखाकर उनकी उर्जा को देशहित के कार्य में लगाना बहुत जरूरी है। इस दौरान सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे युवाओं से जुड़े मुद्दों संबंधी आयोजनों को लेकर नेहरू युवा केंद्र के साथ मिलकर कार्य करें, ताकि हम ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जागरूक कर सकें।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों के माध्यम से चलाए जा रहे किसी भी अभियान में इन युवक मंडलों का सहयोग लेकर ग्रामीण स्तर तक इन्हें पहुंचाने का प्रयास करें। बैठक में उपायुक्त ने कहा कि वर्ष 2020-21 के दौरान जिला में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होंने फिट इंडिया अभियान तथा साहसिक खेलों के बारे में भी कार्यक्रम तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने साफ किया कि जिला में 450 युवक क्लब नेहरू युवा केंद्र के साथ पंजीकृत हैं। इन युवक मंडलों में श्रेष्ठ कार्य करने वाले युवक मंडलों को जहां और गतिशील बनाने के प्रयास करने पर बल दिया, वहीं निष्क्रिय क्लबों को पुन: क्रियाशील बनाने तथा उन्हें संगठित करने की दिशा में विशेष ध्यान देने को कहा।

उन्होंने •िाला युवा सेवाएं एवं खेल विभाग तथा नेहरू युवा केंद्र को •िाला में अन्य युवाओं को जोड़ने के लिए विशेष कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि इनके सयुंक्त प्रयासों से •िाला में युवा गतिविधियों को बढ़ा कर उनकी उर्जा का समाज के कार्यों में समुचित लाभ उठाया जा सकता है।

बैठक में जिला युवा एवं खेल अधिकारी मोहिद्र भराड़िया, जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र राजेश कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी