ठोस कचरा प्रबंधन यूनिट से आएगा नूर

प्रदीप शर्मा नूरपुर यदि व्यापारी नगर परिषद को सहयोग दें तो नूरपुर शहर और भी सुंदर व स्वच्छ बन सकता है। इससे अगले साल स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद की रैंकिंग में और सुधार हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 04:00 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 04:00 PM (IST)
ठोस कचरा प्रबंधन यूनिट से आएगा नूर
ठोस कचरा प्रबंधन यूनिट से आएगा नूर

प्रदीप शर्मा, नूरपुर

यदि व्यापारी नगर परिषद को सहयोग दें तो नूरपुर शहर और भी सुंदर व स्वच्छ बन सकता है। इससे अगले साल स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद की रैंकिंग में और सुधार हो सकता है।

नगर परिषद चिनवां मार्ग पर ठोस कचरा प्रबंधन यूनिट स्थापित कर रही है और जमीन भी नगर परिषद के नाम पर स्थानांतरित हो चुकी है। साथ ही वन विभाग की एनओसी भी मिल चुकी है। वर्ष 2019 में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में नूरपुर नगर परिषद ने 919वां स्थान हासिल किया था, जबकि 2020 में हुई रैंकिग में 674वां स्थान हासिल किया है। नगर परिषद की मेहनत से वर्ष 2021 में 456वां रैंक हासिल किया है। पिछले दो साल से स्वच्छता रैंकिंग में सुधार हो रहा है। चिंतनीय है कि शहर में कई जगह व्यापारियों ने स्लैब डालकर नालियों की सफाई के सारे रास्ते बंद कर दिए हैं। नालियों के अवरुद्ध होने से लोगों को दिक्कत होती है। व्यापारी यदि नालियों से अतिक्रमण हटा लें तो नियमित रूप से सफाई हो सकती है। नगर परिषद में इस समय तीन नियमित सफाई कर्मचारी हैं, जबकि 35 ठेके पर रखे हैं।

..

नगर परिषद के पास 30 लाख रुपये का बजट है। ठोस कचरा प्रबंध यूनिट के स्थापित होने से कचरे को ठिकाने लगाने में मदद मिलेगी। लोग यदि कचरा नालियों व सड़क किनारे फेंकना बंद कर दें तो शहर को और सुंदर व स्वच्छ बनाया जा सकता है। व्यापारियों से अपील है कि कचरा सड़क किनारे व नालियों में न फेंकें।

-अशोक शर्मा, अध्यक्ष नगर परिषद नूरपुर

..

स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद की रैंकिग में सुधार हुआ है और इसका श्रेय नगर परिषद के कर्मचारियों को जाता है। चिनवां मार्ग में प्रस्तावित ठोस कचरा प्रबंधन यूनिट अगले वर्ष तक स्थापित हो जाएगा। व्यापारी जिम्मेदारी समझें और नालियों से अतिक्रमण हटा लें।

-आशा वर्मा, कार्यकारी अधिकारी नप नूरपुर

..

मैं भी स्वच्छता प्रहरी

शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए मैं लोगों को कचरा सड़क किनारे व नालियों में न फेंकने के लिए प्रेरित करूंगा। मैं घर व संस्थान का कचरा डस्टबिन या नगर परिषद की गाड़ी में डालूंगा। शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए नगर परिषद को पूर्ण सहयोग दूंगा। नूरपुर हमारा अपना शहर है। लोगों से भी अपील है कि नगर परिषद को सहयोग दें।

-अरविद डोगरा, प्रबंध निदेशक नूरपुर पब्लिक स्कूल

chat bot
आपका साथी