ऐतिहासिक तालाब के जीर्णोद्धार में श्रमदान करेंगे युवा

एक सराहनीय प्रयास जिसने युवा पीढ़ी में भी जोश भर दिया है। पंचायत के समक्ष युवा वर्ग ने तालाब के जीर्णोद्धार में श्रमदान करने की इच्छा जताई है।

JagranFri, 29 Oct 2021 09:15 PM (IST)
ऐतिहासिक तालाब के जीर्णोद्धार में श्रमदान करेंगे युवा

शिवालिक नरयाल, भवारना

एक सराहनीय प्रयास, जिसने युवा पीढ़ी में भी जोश भर दिया है। पंचायत कस्बा जुगेहड़ के गांव मनियाड़ा में शुरू हुए ऐतिहासिक तालाब के जीर्णोद्धार से आसपास के युवा भी उत्साहित व खुश हैं। उनका कहना है कि पंचायत स्तर पर की गई इस पहल में भले ही प्रशासनिक अमला सहयोग कर रहा है, लेकिन सबसे पहले दैनिक जागरण ने यह मुद्दा प्रमुखता से उठाया था और सबका ध्यान तालाब की ओर आकर्षित किया। इसके लिए दैनिक जागरण का आभार है। युवा वर्ग तालाब के जीर्णोद्धार में श्रमदान करेगा। इसके लिए युवाओं ने पंचायत के समक्ष निस्वार्थ श्रमदान करने की पेशकश की है। युवाओं का कहना है कि वे तालाब के जीर्णोद्धार में मदद करेंगे।

ऐसा होगा तालाब का जीर्णोद्धार

दत्तल पटवार सर्कल के पटवारी कुलदीप राणा के मुताबिक बंदोबस्त रिकार्ड 1972 में तालाब गैरमुमकिन जगह के नाम से चिह्नित है। खसरा नंबर 294 में तालाब करीब साढ़े 10 कनाल भूमि पर राजस्व रिकार्ड में दर्ज है। तालाब से मिट्टी व गाद निकालने का काम शुरू हो गया है। इसके बाद चारों ओर डंगे लगाकर तालाब को पानी से भरा जाएगा। तालाब के चारों ओर फुटपाथ बनाने की भी योजना है, ताकि सुबह-शाम लोग इसके चारों ओर घूमने का आनंद उठा सकें। तालाब के साथ पंचवटी पार्क व हट भी बनाया जाएगा, ताकि लोग यहां बच्चों के साथ आनंद उठा सकें। भविष्य में बजट का अतिरिक्त प्रविधान हुआ तो यहां नौका चलाने की भी योजना है।

इन युवाओं ने जताई है श्रमदान की इच्छा

अरविद कुमार, नितिन, महेश डोगरा, पिकू डोगरा, गुरमीत कुमार, सुभाष कुमार, सुमित सूद, विजय कुमार, सुशील कुमार, अजय कुमार, सुमित शर्मा, विकास कुमार, देशराज, संजय कुमार, बिहारी लाल, सुधीर शर्मा, कृष्ण कुमार, प्रवीन, स्नेह शर्मा, पूजा देवी, ऊषा देवी, माया देवी, सुमन, पम्मी देवी, कांता देवी, कंचन देवी, रीता देवी, रेणु, संदीप, शिवानी, नीलम, कांता, ज्योति, सुन्नी, रोहित, कमलेश कुमारी, नीलम सूद।

.......

पंचायत के कुछ युवाओं, महिलाओं व युवतियों ने स्वेच्छा से श्रमदान की इच्छा जताई है। भविष्य में ऐतिहासिक तालाब के जीर्णोद्धार के लिए किसी भी श्रमदान की जरूरत पड़ी तो पंचायत अवश्य इनकी सेवाएं लेगी।

-पवन सूत, प्रधान, कस्बा जुगेहड़, काफी अरसे से उपेक्षा का दंश झेल रहे मनियाड़ा के ऐतिहासिक तालाब का जीर्णोद्धार होने से युवा वर्ग भी उत्साहित है। प्रशासन व सरकार से मांग है कि जल्द इस दिशा में और सराहनीय कदम उठाएं।

-अभिषेक शर्मा यदि ऐतिहासिक तालाब पुराने स्वरूप में आता है तो स्वभाविक है कि यहां रोजगार के द्वार भी खुलेंगे। इससे आसपास के युवाओं को यहां पर ही रोजगार के अवसर मिलेंगे और वे इधर-उधर नहीं भटकेंगे।

-सानोज कुमार कभी तालाब के पास मेला लगता था। प्रशासन व पंचायत की पहल से सब कुछ ठीक हुआ तो यहां पर दोबारा ऐसे आयोजन होने की भी उम्मीद है। इससे तालाब का महत्व और बढ़ जाएगा।

-संदीप कुमार सरकार को ऐतिहासिक तालाब के लिए उचित बजट मुहैया करवाना चाहिए। प्रशासन व पंचायत ने तालाब के जीर्णोद्धार व अन्य कार्यो के लिए जो योजना बनाई है, उसके लिए पैसों की कमी नहीं होनी चाहिए।

-सुमित शर्मा

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.