Bilaspur AIIMS : अब 15 नवंबर तक करना होगा बिलासपुर एम्स में ओपीडी शुरू होने का इंतजार

Bilaspur AIIMS अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में ओपीडी शुरू होने का इंतजार अब एक और माह तक करना होगा। प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान में सुविधाओं के लिए लोग अरसे से इंतजार कर रहे हैं लेकिन चिकित्‍सा उपकरण न पहुंचने से यह इंतजार लंबा हो रहा है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 10:40 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 10:40 PM (IST)
Bilaspur AIIMS : अब 15 नवंबर तक करना होगा बिलासपुर एम्स में ओपीडी शुरू होने का इंतजार
एम्स बिलासपुर का आयुष ब्लाक जहां नवंबर से ओपीडी शुरू होगी। जागरण

बिलासपुर, जागरण संवाददाता। Bilaspur AIIMS, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में ओपीडी शुरू होने का इंतजार अब एक और माह तक करना होगा। प्रदेश के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान में सुविधाओं के लिए लोग अरसे से इंतजार कर रहे हैं लेकिन मेडिकल उपकरण न पहुंचने के कारण यह इंतजार लंबा हो रहा है। अब जिला प्रशासन व एम्स प्रबंधन का कहना है कि ओपीडी को अक्टूबर में शुरू किया जाना प्रस्तावित था, लेकिन अब किन्हीं कारणों से 15 नवंबर से शुरू करने की योजना है।

दिसंबर 2019 में तैयार हो चुका है आयुष ब्लाक

नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनबीसीसी) ने लोगों की सुविधाओं और एम्स मैनेजमेंट की मांग को देखते हुए सर्वप्रथम आयुष ब्लाक तैयार किया है। योजना थी कि इस ब्लाक में जल्द मशीनरी पहुंचाकर ओपीडी शुरू की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। हालांकि एनबीसीसी ने दिसंबर 2019 में आयुष ब्लाक को तैयार कर एम्स मैनेजमेंट को सौंप दिया है। गौर हो कि देशभर से 80 विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी जनवरी 2020 में ही बिलासपुर में ज्वाइन करवा दिया गया, लेकिन उन्होंने भी बिना मेडिकल उपकरण के ओपीडी शुरू न करने की सलाह दी। एम्स बिलासपुर में अब स्थाई निदेशक, उपनिदेशक सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठना शुरू कर दिया है।

वहीं एम्स प्रबंधन की मानें तो अब वह शुरुआती दौर में अल्ट्रासाउंड, एक्सरे, सीटी स्कैन व छोटे-छोटे टेस्ट के साथ ओपीडी को शुरू करने की तैयारी में हैं। हालांकि यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही यहां सर्जिकल मेडिकल इक्यूपमेंट भी पहुंच जाएंगे, लेकिन उनके सेटअप व अन्य तैयारी पर अभी काफी वक्त लगने की संभावना है।

एम्स बिलासपुर में अभी सर्जिकल स्वास्थ्य उपकरण आना बाकी है। इनके लिए एचएलएल कंपनी और सरकार के पोर्टल गवर्नमेंट ई मार्केट प्लेस यानी जेम्स को हायर किया गया है। दिसंबर में एचएलएल कंपनी के अधिकारी एम्स परिसर में बैठना शुरू कर देंगे। वहीं जेम्स पोर्टल से उपकरण भी नवंबर में पहुंच जाएंगे। इसके बाद ओपीडी शुरू की जा सकती है।

-रूपाली, अध्यक्ष, मीडिया मैनेजमेंट कमेटी, एम्स।

एम्स प्रबंधन अभी ओपीडी शुरू करने के लिए 15 नवंबर तक का समय मांग रहा है। अभी कुछ मेडिकल मशीनरी आना बाकी है, मशीनरी पहुंचने के बाद यहां ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

-पंकज राय, उपायुक्त बिलासपुर

chat bot
आपका साथी