अब 600 रुपये में कीज‍िए पसंदीदा पर्यटन स्‍थल रोहतांग पास और अटल टनल की सैर, पर्यटकों के लिए खास सुविधा

Himachal Tourist Destination हिमाचल में पर्यटकों की आदम दिन प्रतिद‍िन बढ़ रही है। पर्यटन निगम भी सैलानियों की सुव‍िधा के लिए अहम फैसले ले रहा है। पर्यटन निगम ने रोहतांग दर्रे के दीदार करने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए 15 सीटर बस सेवा शुरू कर दी है।

Rajesh Kumar SharmaMon, 21 Jun 2021 11:34 AM (IST)
रोहतांग दर्रे के दीदार करने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए 15 सीटर बस सेवा शुरू कर दी है।

मनाली, जागरण संवाददाता। हिमाचल में पर्यटकों की आदम दिन प्रतिद‍िन बढ़ रही है। पर्यटन निगम भी सैलानियों की सुव‍िधा के लिए अहम फैसले ले रहा है। पर्यटन निगम ने रोहतांग दर्रे के दीदार करने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए 15 सीटर बस सेवा शुरू कर दी है। पर्यटकों की आमद बढ़ते ही निगम अपनी 35 सीटर बस भी चलाएगा। सैलानी छह सौ रुपये देकर मनाली से रोहतांग होते हुए अटल टनल का दीदार कर सकेंगे।

हालांकि पर्यटन निगम हर साल बस सेवा शुरू करता है लेकिन इस बार अटल टनल के कारण यह सफर रोचक हो गई है। बस मनाली से रोहतांग जाएगी और बर्फ से रूबरू करवाकर सैलानियों को अटल टनल के दीदार करवाते हुए मनाली लौटेगी। हालांकि अधिकतर पर्यटक टैक्सी या अपनी गाड़ियों को ही प्राथमिकता देते हैं। लेकिन ऐसे भी पर्यटक हैं, जो सीमित बजट में मनाली घूमने आते हैं। उनके लिए यह बस सेवा सुकून देने वाली है।

ऑनलाइन परमिट का झंझट खत्‍म

पर्यटन निगम ने रोहतांग व अटल टनल के दीदार करवाने के लिए 600 रुपये किराया निर्धारित किया है। पर्यटकों का सैलाब उमड़ते ही जिन पर्यटकों को ऑनलाइन परमिट नहीं मिलता है उन्हें यह सेवा खूब सुकून देती है। पर्यटकों को ऑनलाइन परमिट की कोई चिंता नहीं रहती। पर्यटक छह सौ रुपये देकर सुबह बस में बैठेगा और दिनभर खूबसूरत पर्यटन स्थलों को निहारते हुए शाम को अपने होटल पहुंचेंगे।

सुबह मनाली से चलकर शाम को मनाली पहुंचेगी बस

निगम की यह बस सुबह छह बजे मनाली से चलेगी और बाहंग, नेहरूकुंड, कुलंग, पलचान, कोठी, गुलाबा, राहलाफाल, ब्यासनाला, मढ़ी, राहनी नाला घुमाते हुए रोहतांग पहुंचेगी। रोहतांग में बर्फ के दीदार करने के बाद पर्यटक लाहुल की वादियों में प्रवेश करेंगे और ग्राम्फू होते हुए कोकसर पहुंचेंगे। कोकसर से अटल टनल के नार्थ पोर्टल में दस्तक देंगे। वहां से टनल के दीदार कर साउथ पोर्टल पहुंचेंगे और धुंधी, सोलंगनाला पलचान होते हुए मनाली लौट आएंगे।

कोठी, मढ़ी व कोकसर में है खान पान की व्यवस्था

मनाली से चलते ही पर्यटक कोठी में जलपान कर सकते हैं। सरकार ने एनजीटी के आदेशानुसार मढ़ी में भव्य मार्किट बनाई है। पर्यटक मढ़ी में नाश्ता कर रोहतांग प्रस्थान करेंगे। रोहतांग के उस पार कोकसर में भी पर्ययकों को खाने पीने की व्यवस्था रहेगी।

15 सीटर बस सेवा शुरू

पर्यटन निगम के एडीएम अनिल तनेजा ने बताया कि निगम में अभी 15 सीटर बस शुरू की है। पर्यटकों की आमद बढ़ते ही 35 सीटर बस शुरू कर दी जाएगी। सीजन के रफ्तार पकड़ते ही निगम मनाली से लेह के लिए बस सेवा शुरू करेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.