जिला सोलन में अब नहीं सताएगी ऑक्सीजन की कमी, मुख्‍यमंत्री ने दाे प्लांटों का किया शुभारंभ

जिला सोलन के अस्पतालों में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं सताएगी। संभावित तीसरी लहर आई तो कोराेना से पीड़ित मरीजों को ऑक्सीजन की कमी के चलते जान नही गंवानी पड़ेगी। जयराम ठाकुर ने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया।

By Richa RanaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 05:08 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 05:08 PM (IST)
जिला सोलन में अब नहीं सताएगी ऑक्सीजन की कमी, मुख्‍यमंत्री ने दाे प्लांटों का किया शुभारंभ
जयराम ठाकुर ने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया।

सोलन, विनोद कुमार। जिला सोलन के अस्पतालों में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं सताएगी। संभावित तीसरी लहर आई तो कोराेना से पीड़ित मरीजों को ऑक्सीजन की कमी के चलते जान नही गंवानी पड़ेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में एक हजार लीटर प्रति मिनट क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। वहीं सिविल अस्पताल अर्की में भी सोलन से वर्चुअल माध्यम से एक हजार एलएमपी क्षमता वाले आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया।

इसके बाद मरीजों को भविष्य में आक्सीजन की कमी नहीं सताएगी। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी जिला के अस्पतालोंं में ऑक्सीजन की आपूर्ति आवश्कता के मुताबिक थी। दुसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के चलते किसी को भी जान नही गंवानी पड़ी। कोरोेना की संभावित तीसरी लहर को भांपते हुए प्रदेश सरकार ने जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का कार्य शुरू किया। मुख्यमंत्री द्वारा इन आक्सीजन प्लांटों का शुभारंभ करने के साथ ही यहां आक्सीजन उत्पादन शुरू हो जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग की माने तो नालागढ़, कुनिहार, परवाणू और चायल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का कार्य चल रहा है। इनका भी शीघ्र ही शुभारंभ किया जाएगा। जिला स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि जिला में पांच मिट्रिक टन प्रतिदिन ऑक्सीजन की आवश्कता होती है। वहीं जिला में वर्तमान में 8.5 मिट्रीक टन क्षमता के प्लांट स्थापित हो रहे है। जिसमें से एक हजार एलएमपी क्षमता के दो प्लांट वीरवार को शुरू किए गए।

सितंबर माह के अंत तक प्रदेश में हो जाएंगे 28 आक्सीजन प्लांट: जयराम ठाकुर

अर्की व सोलन अस्पताल में आक्सीजन प्लांट के शुभारंभ मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सितंबर माह के अंत तक प्रदेश में आक्सीजन प्लांट की संख्या 28 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में 15 आक्सीजन प्लांटों को शुभारंभ हो चुका है व सात प्लांट उदघाटन को तैयार है। उन्होंने वीरवार को सोलन से वर्चअल माध्यम से बिलापुर व घुमारंवी में दो आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। जयराम ठाकुर ने कहा कि इससे पूर्व प्रदेश के दो ही अस्पतालों में अाक्सीजन प्लांट हुआ करते थे। उन्होंने कहा कोविड की दूसरी लहर में प्रदेश में मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया है।

कहां किनती क्षमता के होंगे आक्सीजन प्लांट:

क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में एक हजार एलपीएम, अर्की में एक हजार एलपीएम, कुनिहार में 650 एलपीएम, परवाणू में एक हजार एलपीएम, चायल में 250 एलपीएमख् नालागढ़ में दो सौ एलपीएम और ईएसआई काठा में स्थापित प्लांट की क्षमता दो सौ एलपीएम है।

chat bot
आपका साथी