अब दूर से ही होंगे श्री चामुंडा में शिव मंदिर के दर्शन, 45 फीट ऊंचे गुंबद का कार्य प्रगति पर Kangra News

Shiva Temple Chamunda अब श्रीचामुंडा के शिव मंदिर के दर्शन‌ दूर से ही होने लगेंगे‌। इसके लिए 45 फुट ऊंचे गुंबद का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे पहले मंदिर का गुंबद करीब 18 फीट ऊंचा ही था।

Rajesh Kumar SharmaSat, 12 Jun 2021 08:07 AM (IST)
अब श्रीचामुंडा के शिव मंदिर के दर्शन‌ दूर से ही होने लगेंगे‌।

योल, सुरेश कौशल। Shiva Temple Chamunda, अब श्रीचामुंडा के शिव मंदिर के दर्शन‌ दूर से ही होने लगेंगे‌। इसके लिए 45 फुट ऊंचे गुंबद का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे पहले मंदिर का गुंबद करीब 18 फीट ऊंचा ही था। हालांकि  अनुमानित 1.14 करोड़ रुपये की लागत से शिव मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन कुछ तकनीकी अड़चनों के चलते मार्बल बिछाने का कार्य अभी धरातल पर नहीं उतर पाया है। ‌‌‌जिसके लिए लोगों में रोष भी जताया जा रहा है। वजह भी साफ ही है क्योंकि वर्ष 2016 के‌ दौरान तीन सौ साल शिव मंदिर  के पुराने ढांचे को गिरा कर नए स्वरूप के मंदिर को बनाने की कवायद शुरू की गई।

आनन फानन में कुछ वास्तु शास्त्र के डिजाइन में बदलाव करने के कारण कार्य अधर में ही लटका रहा, लेकिन पांच साल से चले कार्य में तेजी नहीं आई। बरहाल अब मंदिर की सीरत बदलने लगी है । किन्नौर के कारीगरों ने मंदिर के प्रवेश द्वार में काष्ट कुर्णी शैली में नक्काशी कर मंदिर को नया रूप प्रदान किया है। अब गुंबद का कार्य पूरा होने से दूर से ही श्रद्धालुओं को मंदिर के दर्शन होंगे।

उधर मंदिर प्रशासन के सहायक अभियंता शमशेर सिंह मिन्हास ने बताया कि शिव मंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो‌ चुका है। 45 फीट ऊंचे गुंबद का कार्य चला हुआ है‌। कुछ तकनीकी अड़चनों के चलते मारवल बिछाने के  कार्य में विलंब हो रहा है।

उधर श्री चामुंडा मंदिर सहायक आयुक्त एवं एसडीएम धर्मशाला डा. हरीश गज्जू ने बताया कि शिव मंदिर पुनर्निर्माण कार्य में जल्द पूरा करने के लिए संबंधित ठेकेदार को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.