अब देश में एक ही नंबर से होगी इंडियन आयल की एलपीजी रिफिल बुकिंग

इंडियन आयल की पहली नवंबर से एलपीजी रिफिल बुकिंग अब देश में एक ही नंबर पर होगी। इस नई व्यवस्था के लिए इंडियन आयल ने देश भर में इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए एक कामन नंबर शुरू कर दिया है। ये कामन नंबर 7718955555 है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 05:40 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 05:45 PM (IST)
अब देश में एक ही नंबर से होगी इंडियन आयल की एलपीजी रिफिल बुकिंग
इंडियन आयल की पहली नवंबर से एलपीजी रिफिल बुकिंग अब देश में एक ही नंबर पर होगी।

धर्मशाला, जेएनएन। इंडियन आयल की पहली नवंबर से एलपीजी रिफिल बुकिंग अब देश में एक ही नंबर पर होगी। इस नई व्यवस्था के लिए इंडियन आयल ने देश भर में इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए एक कामन नंबर शुरू कर दिया है। ये कामन नंबर 7718955555 है। यह ग्राहकों के लिए 24 घंटे उपलब्ध होगा।

एलपीजी सेल के सहायक प्रबंधक अमित टंडन के मुताबिक इंडियन आयल द्वारा पूरे भारत में एसएमएस और आइवीआरएस के माध्यम से एलपीजी रिफिल बुकिंग के लिए जारी यह कामन नंबर ग्राहक सुविधा को बढ़ावा देने और इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिंग को सरल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे यह भी लाभ होगा कि अगर ग्राहक एक टेलीकाम सर्किल से दूसरे राज्यों में जाते हैं, तो भी उनका इंडेन रिफिल बुकिंग नंबर एक ही रहेगा। उन्होंने बताया कि इंडेन एलपीजी रिफिल की बुकिंग के लिए विभिन्न टेलीकाम सर्किल के लिए जारी अन्य फोन नंबरों की वर्तमान प्रणाली को शनिवार आधी रात के बाद बंद कर दिया जाएगा और एलपीजी रिफिल के लिए कामन बुकिंग नंबर लागू होगा।

ऐसे करवाएं एलपीजी रिफिल बुकिंग और मोबाइल नंबर पंजीकृत

यदि ग्राहक का नंबर पहले से ही इंडेन रिकार्ड में दर्ज है, तो आइवीआरएस 16-अंकों की उपभोक्ता आइडी बताएगा। 16 अंकों की उपभोक्ता आइडी ग्राहक के इंडेन एलपीजी चालान/कैश मेमो/ सब्सक्रिप्शन वाउचर पर अंकित है। ग्राहक द्वारा पुष्टि करने पर रिफिल बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी।

वहीं यदि ग्राहक का मोबाइल नंबर इंडेन रिकार्ड में उपलब्ध नहीं है, तो ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर का एक बार पंजीकरण करना होगा जो कि 7 से शुरू होने वाले 16 अंकों की उपभोक्ता आइडी को दर्ज करके किया जा सकता है। इसके बाद उसी आइवीआरएस काल में इसे सत्यापित करना होगा। पुष्टि होने पर ग्राहक का मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाएगा और एलपीजी रिफिल बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी। ग्राहक की 16 अंकों की यह उपभोक्ता आइडी इंडेन एलपीजी चालान/ कैश मेमो/ सब्सक्रिप्शन वाउचर पर अंकित है।

chat bot
आपका साथी