अब मंडी अस्पताल के जन औषधि केंद्र में मिलेंगी सस्ती दवाएं, शुरुआत में आया तीन लाख का स्टाक

Jan Aushadhi Centerक्षेत्रीय अस्पताल मंडी अब लोगों को सस्ते दामों दवा मिलेगी। अस्पताल में जनऔषधि की दुकान आरंभ कर दी गई है। इस दुकान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो महीने पहले से कार्रवाई आरंभ की थी। प्रक्रिया पूरी होते ही इसे खोल दिया गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 07:04 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:42 AM (IST)
अब मंडी अस्पताल के जन औषधि केंद्र में मिलेंगी सस्ती दवाएं, शुरुआत में आया तीन लाख का स्टाक
क्षेत्रीय अस्पताल मंडी अब लोगों को सस्ते दामों दवा मिलेगी।

मंडी, जागरण संवाददाता। Jan Aushadhi Center, क्षेत्रीय अस्पताल मंडी अब लोगों को सस्ते दामों दवा मिलेगी। अस्पताल में जनऔषधि की दुकान आरंभ कर दी गई है। इस दुकान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दो महीने पहले से कार्रवाई आरंभ की थी। प्रक्रिया पूरी होते ही इसे खोल दिया गया है। मंडी अस्पताल आने वाले मरीजों को सिविल सप्लाई की दवाइयों की दुकान या निजी मेडिकल स्टोर पर दवाइयां खरीदनी पड़ती थी। सिविल सप्लाई की दुकान में सात से 10 प्रतिशत की छूट दवाइयों में होती है, जबकि जनऔषधी की दुकान पर दवाइयां 50 प्रतिशत तक कम रेट पर उपलब्ध होती हैं।

मंडी अस्पताल में लंबे समय से दुकान को शुरू करने की मांग उठ रही थी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने दो महीने पहले इस मामले को उच्चाधिकारियों के समक्ष रखा था और उसके बाद मामला केंद्र सरकार को भेजा गया था। बताया जा रहा है कि संबंधित कार्य देख रहे कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के कारण इसे खोलने देरी हुई। अब मौके पर लगभग तीन लाख रुपये की दवाइयों के स्टाक, महिलाओं के सैनेटरी पैड सहित अन्य सामान भी सस्ती दरों पर मिल रहा है। दुकान पर दिल के रोगियों, मधुमेह सहित अन्य बीमारियों की दवाइयां उपलब्ध हैं। पिछले कुछ समय में ही यहां पर 70 हजार के करीब की दवाइयां बिक चुकी हैं। बता दें कि पूरे प्रदेश में 68 जनऔषधी की दुकानें है, जिसमें 18 सरकारी क्षेत्र में हैं।

ऊना में भी खुली दुकान

जिला ऊना में सरकारी क्षेत्र में जनऔषधी स्टोर के बंद होने के कारण अब निजी क्षेत्र में इसे खोला गया है। यह दुकान अजौली रोड पर खुली है। यहां पर लोगों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध होंगी।

क्‍या कहते हैं सीएमओ

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी मंडी डाक्‍टर देवेंद्र शर्मा का कहना है अस्पताल में सस्ती दवाएं उपलब्ध करवाने के लिए जनऔषधि स्टोर खोलने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। लोगों को अब यहां सस्ती दवा उपलब्ध होगी।

chat bot
आपका साथी