JCC meeting : अब 25 सितंबर के बाद होगी जेसीसी बैठक, कल तय हो सकती है तारीख

संयुक्त सलाहकार समिति (जेसीसी) की बैठक अब 25 सितंबर के बाद होगी। बैठक इसी महीने होगी जिसकी तारीख सोमवार को तय हो सकती है। 25 सितंबर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्यक्रम होगा। ऐसे में जेसीसी की बैठक तय कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो पा रही है।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:00 PM (IST)
JCC meeting : अब 25 सितंबर के बाद होगी जेसीसी बैठक, कल तय हो सकती है तारीख
अब 25 सितंबर के बाद होगी जेसीसी बैठक । जागरण आर्काइव

शिमला, राज्य ब्यूरो। संयुक्त सलाहकार समिति (जेसीसी) की बैठक अब 25 सितंबर के बाद होगी। हालांकि बैठक इसी महीने होगी, जिसकी तारीख सोमवार को तय हो सकती है। 25 सितंबर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्यक्रम होगा। ऐसे में जेसीसी की बैठक तय कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो पा रही है। उधर, अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ की तैयारियां जारी हैं। प्रयास यही है कि बैठक 25 सितंबर से बाद दो या तीन दिन के भीतर आयोजित हो। इसके लिए महासंघ ने एजेंडा तैयार कर लिया है। इसमें कुल 36 मांगों को शामिल किया गया है।

कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुई थी एक ही बैठक

पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ दो गुटों में बंटा हुआ था। एक का नेतृत्व एसएस जोगटा और दूसरे की अगुवाई सुङ्क्षरद्र मनकोटिया कर रहे थे। दो साल तक वर्चस्व की लड़ाई शीर्ष तक पहुंची। बाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र ङ्क्षसह के दखल से उनकी सरकार समर्थक दोनों गुटों में सुलह हुई और एसएस जोगटा को महासंघ का अध्यक्ष बनाया गया। तब कांग्रेस सरकार के पांच साल के कार्यकाल में जेसीसी की एक ही बैठक हो पाई थी।

अब अश्वनी गुट को मिली है मान्यता

मौजूदा भाजपा सरकार के साढ़े तीन साल के कार्यकाल में कर्मचारी महासंघ तीन गुटों में बंटा रहा। पिछले दिनों सरकार ने अश्वनी ठाकुर को मान्यता दी, जबकि तीनों गुटों ने अलग-अलग चुनाव करवाए थे। सरकार को लगा कि कर्मचारियों का बहुमत अश्वनी ठाकुर के साथ है। अब टीम अश्वनी के साथ ही जेसीसी की बैठक होगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बात करेंगे पीयूष गोयल

केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री पीयूष गोयल 25 सितंबर को शिमला में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। वह राज्य अतिथि गृह पीटरहाफ में होने वाले राज्यस्तरीय कार्यक्रम में भाग लेेंगे। हालांकि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत होने वाले संवाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शामिल होना था, लेकिन उनके व्यस्त होने की वजह से अब मंत्री पीयूष गोयल लाभार्थियों से संवाद करेंगे। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने संवाद कार्यक्रम के लिए प्रदेश के छह लाभार्थियों को चुना है, जिनसे केंद्रीय मंत्री बातचीत करेंगे। प्रदेश में सात लाख परिवारों के 25 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त अनाज मिल रहा है। इसके तहत गेहूं का तीन किलो आटा और दो किलो चावल प्रति व्यक्ति को मुफ्त दिए जा रहे हैं। यह योजना कोरोनकाल के दौरान गरीब परिवारों की मदद के लिए शुरू की गई है।

chat bot
आपका साथी