हिमाचल में अवैध खनन कर रहा पंजाब का माफिया

अब पंजाब में स्थापित क्रशर हिमाचल की भूमि में भी अवैध खनन कर सीना छलनी क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:45 PM (IST)
हिमाचल में अवैध खनन कर रहा पंजाब का माफिया
हिमाचल में अवैध खनन कर रहा पंजाब का माफिया

संवाद सूत्र, भदरोआ : अब पंजाब में स्थापित क्रशर हिमाचल की भूमि में भी अवैध खनन कर सीना छलनी करने लगे हैं। पंजाब के हंदवाल गांव में स्थापित एक क्रशर के लोग मंड क्षेत्र के रियाली क्षेत्र में खनन को भारी भरकम मशीनरी से अंजाम दे रहे हैं। लाखों रुपये का कच्चा मैटीरियल अपने क्रशर को ले जा रहे हैं जबकि हिमाचल के विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

यहां तक कि क्रशर माफिया ने शाहनहर के नीचे से खनन करके एक अस्थायी रास्ते का निर्माण कर दिया है। इसके चलते नहर के स्तंबों को भी क्षति पहुंची हैं, लेकिन इस मामले में नाममात्र जुर्माना लगाकर ही शक्तियां प्राप्त विभागों ने कर्तव्य से इतिश्री कर ली है। यही वजह भी है कि अब पंजाब के क्रशर मालिक अवैध खनन को बड़े स्तर पर अंजाम दे रहे हैं।

यदि स्थानीय लोग इनको खनन करने से मना करते हैं तो इनके मालिकों का यही कहना होता है कि उन्होंने हिमाचल के खनन विभाग से इस जमीन में खनन करने की मंजूरी ली हुई है। हिमाचल के इस क्षेत्र में स्थापित क्रशर उद्योग कानून के दायरे में रहते हुए खनन विभाग की ओर से मंजूर करवाई गई माइनिग लीजों से खनन मैटीरियल निकाल रहे हैं, जिससे हिमाचल के राजस्व में हर वर्ष करोड़ों का बढ़ावा हो रहा है पर यह पंजाब का खनन माफिया हिमाचल में प्रवेश कर बिना मंजूरी लिए रोजाना लाखों रुपये के राजस्व को चूना लगा रहा है।

यह खनन माफिया पंजाब सीमा से 500 मीटर हिमाचल की सीमा में प्रवेश कर प्रदेश की सबसे बड़ी शाहनहर सिचाई योजना की नहर से मात्र 100 मीटर की दूरी कर खनन कर रहा है। जब भी किसी अधिकारी के आने की सूचना इन तक पहुंचती है तो यह उनके पहुंचने से पहले ही अपनी मशीनरी लेकर पंजाब की सीमा में चले जाते हैं। पंजाब के क्रशर हिमाचल में अवैध खनन के सहारे ही चल रहे हैं।

उधर, नूरपुर के खनन अधिकारी नीरज कांत ने कहा कि विभाग ने रियाली क्षेत्र में किसी भी पंजाब के क्रशर को माइनिग करने के लिए मंजूरी नहीं दी है। इस बारे में शाहनहर विभाग के एसडीओ को भी सूचित किया जा रहा है और जल्द छापेमारी की जाएगी। अगर मशीनरी अवैध खनन करती पाई गई तो उसे जब्त करके क्रशर यूनिट के खिलाफ मामला दर्ज करके मामले को आगामी कार्रवाई के लिए कोर्ट भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी