जमीन अलाट पर नहीं बना अटल आदर्श विद्यालय

संवाद सहयोगी देहरा विधानसभा क्षेत्र देहरा की सेर लोहारा पंचायत में प्रस्तावित अटल आदर्श आवासीय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 07:00 AM (IST)
जमीन अलाट पर नहीं बना अटल आदर्श विद्यालय
जमीन अलाट पर नहीं बना अटल आदर्श विद्यालय

संवाद सहयोगी, देहरा : विधानसभा क्षेत्र देहरा की सेर लोहारा पंचायत में प्रस्तावित अटल आदर्श आवासीय विद्यालय का निर्माण घोषणा के करीब डेढ़ साल बाद भी शुरू नहीं हो पाया है। वजह, विद्यालय के लिए प्रस्तावित जमीन अभी तक वन विभाग से शिक्षा विभाग के नाम ट्रासफर नहीं हो पाई है।

इसके लिए बनखंडी के नजदीकी सेर लोहारा में 170 कनाल भूमि का चयन किया गया था। राज्य सरकार ने देहरा समेत 14 हलकों में यह विद्यालय खोलने की घोषणा की थी। 22 मई, 2020 को इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी। इनमें जुब्बल-कोटखाई, रेणुका जी, द्रंग, सोलन, रामपुर, चिंतपूर्णी, धर्मशाला, जवाली, बल्ह, शाहपुर, हमीरपुर, अर्की और नाहन शामिल हैं। इन विद्यालयों में नर्सरी से जमा दो तक शिक्षा निश्शुल्क दी जाएगी, जबकि दाखिला मेरिट के आधार पर मिलेगा। जिन हलकों में जवाहर नवोदय या केंद्रीय विद्यालय थे पहले उनके लिए अटल आदर्श आवासीय विद्यालय मंजूर नहीं किए जाते थे लेकिन बाद में सरकार ने यह शर्त हटा दी थी।

--

ये मिलेंगी सुविधाएं

अटल आदर्श विद्यालयों में पढ़ाई नर्सरी से शुरू होगी। छठी कक्षा से हास्टल सुविधा मिल सकेगी। यहा आधुनिक आइसीटी लैब, आडिटोरियम, जिम, स्विमिंग पूल, डिजिटल पुस्तकालय, इंडोर-आउटडोर खेलों का प्रबंध आदि की विशेष सुविधा रखे जाने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही विद्यालय के भीतर ही स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मेडिकल अफसर व पैरा मेडिकल स्टाफ का भी बंदोबस्त रहेगा। इन विद्यालयों के लिए शिक्षकों का भी अलग कैडर होगा। शिक्षकों का तबादला भी नहीं होगा। विशेष परिस्थितियों में ही शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर जा सकेंगे।

....

-विद्यालय के लिए प्रस्तावित जमीन शिक्षा विभाग के नाम हस्तातरित करने की प्रक्रिया जारी है। उम्मीद है जल्द यह कार्य पूरा हो जाएगा। प्रदेश में उपचुनाव की प्रक्रिया खत्म होते ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से विद्यालय के भवन का शिलान्यास करवाएंगे।

-होशियार सिंह, विधायक देहरा

chat bot
आपका साथी