फाइलों से आजाद होगा नूरपुर का प्रस्तावित स्टेडियम

प्रदीप शर्मा नूरपुर पिछले 30 साल से सरकारी फाइलों में दफन नूरपुर के प्रस्तावित स्टेडियम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 09:27 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 09:27 PM (IST)
फाइलों से आजाद होगा नूरपुर का प्रस्तावित स्टेडियम
फाइलों से आजाद होगा नूरपुर का प्रस्तावित स्टेडियम

प्रदीप शर्मा, नूरपुर

पिछले 30 साल से सरकारी फाइलों में दफन नूरपुर के प्रस्तावित स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद जगी है। क्षेत्र के खेल प्रेमियों को आस है कि स्थानीय विधायक राकेश पठानिया के खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री बनने से लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी होगी व नूरपुर में जल्द स्टेडियम बनेगा।

नूरपुर के चौगान में स्टेडियम के निर्माण कार्य का मुद्दा पिछले 30 साल से लटका हुआ है।

वन, खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री बनने के बाद पहली बार नूरपुर पहुंचे राकेश पठानिया ने यहां जल्द इंडोर स्टेडियम के निर्माण की घोषणा कर खेल प्रेमियों को तोहफा दिया है। साथ ही उक्त बहुप्रतीक्षित स्टेडियम को भी मल्टीपर्पज स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के तौर पर विकसित करने के संकेत दिए। नूरपुर के चिरलंबित स्टेडियम का पूर्व में वीरभद्र सरकार के अलग-अलग कार्यकाल में दो बार शिलान्यास के बावजूद निर्माण सरकारी फाइलों से आगे नहीं सरक पाया।

सबसे पहले 16 फरवरी 1990 व दूसरी बार 13 अगस्त 1996 को तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने नूरपुर के प्रस्तावित स्टेडियम का शिलान्यास किया था। वहीं स्वर्गीय सत महाजन ने भी इसके बाद भूमि पूजन किया, लेकिन स्टेडियम का निर्माण शुरू नहीं हो पाया। कांग्रेस शासन के दौरान 27 अक्टूबर, 2005 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने स्टेडियम के लिए 1.83 करोड़ रुपये मंजूर करने की घोषणा की। इस बार स्टेडियम का काम तो शुरू हुआ, लेकिन सिरे नहीं चढ़ पाया। इसके बाद धूमल सरकार में इसे क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर विकसित करने की कवायद शुरू की और आखिरकार मई 2011 में तत्कालीन धूमल सरकार में कैबिनेट ने उक्त मैदान को एचपीसीए को लीज पर देने की मंजूरी प्रदान कर दी। इससे पहले कि खेल प्रेमियों की चौगान में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की मुराद पूरी होती, प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद वीरभद्र सरकार ने लीज कैंसिल कर दी। अब स्थानीय विधायक राकेश पठानिया के खेल मंत्री बनने से यह आस बंधी है कि नूरपुर में जल्द स्टेडियम का निर्माण शुरू होगा। वन, खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री राकेश पठानिया का कहना है कि नूरपुर के चौगान में जल्द ही इंडोर स्टेडियम का निर्माण शुरू किया जाएगा, जिसके लिए विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी