भवन चार मंजिला और फायर हाइड्रेंट सिर्फ एक

संवाद सहयोगी पालमपुर चार विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने वाले सिविल अस्पताल पालमपुर के चार मंजिला भवन में सिर्फ एक ही फायर हाइड्रेंट स्थापित किया गया है। हालांकि सभी मंजिलों में अग्निशमन यंत्र स्थापित किए हैं पर यह सुविधा नाकाफी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 04:29 AM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 04:29 AM (IST)
भवन चार मंजिला और फायर हाइड्रेंट सिर्फ एक
भवन चार मंजिला और फायर हाइड्रेंट सिर्फ एक

संवाद सहयोगी, पालमपुर : चार विधानसभा क्षेत्रों के लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करने वाले सिविल अस्पताल पालमपुर के चार मंजिला भवन में सिर्फ एक ही फायर हाइड्रेंट स्थापित किया गया है। हालांकि सभी मंजिलों में अग्निशमन यंत्र स्थापित किए हैं पर यह सुविधा नाकाफी है।

200 बिस्तर वाले सिविल अस्पताल में आमतौर पर 50 से अधिक मरीज भर्ती रहते हैं। साथ ही ओपीडी 400 से अधिक रोजाना होती है। अस्पताल परिसर मे सरकारी दवाओं की दुकानें, कैंटीन व अन्नपूर्णा सोसायटी का तीमारदारों को भोजन मुहैया करवाने के लिए किचन भी है। ऐसे में आग लगने पर खासा नुकसान हो सकता है। अस्पताल में सुरक्षा के लिए सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गई है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर प्रत्येक अस्पताल में फायर हाइड्रेंट की व्यवस्था होनी चाहिए। अस्पताल भवन में लाखों रुपये की मशीनरी और प्रति वर्ष करीब एक करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान रोगी कल्याण समिति की ओर से किया जाता है। हैरानी की बात यह है कि भवन में अग्निकांड की सूचना देने के लिए अलार्म की सुविधा भी नहीं है।

..

अस्पताल में फायर हाइड्रेंट की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए उच्च अधिकारियों से पत्राचार किया जाएगा।

-डा. विनय महाजन, चिकित्सा अधीक्षक, सिविल अस्पताल पालमपुर

chat bot
आपका साथी