फुटपाथ पर रेहड़ी व फड़ी वालों का कब्जा

रितेश ग्रोवर कांगड़ा धार्मिक नगरी कांगड़ा में फुटपाथ तो बनाए गए हैं लेकिन इन पर रेहड़ी व फड़ी वालों ने कब्जा जमाया है। हालात यह है कि कांगड़ा में राहगीरों के लिए फुटपाथ नहीं बचे हैं और उन्हें मजबूरी में सड़क पर चलना पड़ता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 06:00 AM (IST)
फुटपाथ पर रेहड़ी व फड़ी वालों का कब्जा
फुटपाथ पर रेहड़ी व फड़ी वालों का कब्जा

रितेश ग्रोवर, कांगड़ा

धार्मिक नगरी कांगड़ा में फुटपाथ तो बनाए गए हैं लेकिन इन पर रेहड़ी व फड़ी वालों ने कब्जा जमाया है। हालात यह है कि कांगड़ा में राहगीरों के लिए फुटपाथ नहीं बचे हैं और उन्हें मजबूरी में सड़क पर चलना पड़ता है।

फुटपाथ के विस्तार के लिए कांगड़ा में पिछले कुछ वर्षों से कोई कार्य नहीं हुआ है। फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने के लिए न तो प्रशासन ने कोई कार्रवाई की और न ही नगर परिषद ने। मजेदार बात यह है कि फुटपाथ पर बैठे फड़ी व सब्जी वालों की नगर परिषद की ओर से पर्चियां काटी जाती हैं। कांगड़ा बस अड्डा रोड पर फुटपाथ तो बनाए गए हैं परंतु इन पर चलने लायक जगह ही नहीं बची है। कांगड़ा बस अड्डा रोड, मेन बाजार रोड, तहसील चौक, कालेज रोड व टांडा रोड पर कई जगह फुटपाथ बने हैं लेकिन इन पर रेहड़ी व फड़ी वालों का कब्जा है। अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर परिषद की ओर से नाममात्र कार्रवाई की जाती है। नगर परिषद की बैठक में भी फुटपाथ पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए किसी भी पार्षद ने मामला नहीं उठाया है।

..

फुटपाथ लोगों के लिए चलने-फिरने के लिए बनाए हैं, न की रेहड़ी फड़ी वालों के लिए। नगर परिषद व कांगड़ा प्रशासन को रेहड़ी फड़ी वालों के लिए अलग से स्थान सुनिश्चित करना चाहिए।

-नरेंद्र त्रेहन, व्यापार मंडल उपाध्यक्ष।

..

फुटपाथ पर किसी को भी न बिठाया जाए। अगर पैदल चलने वाले लोग फुटपाथ का प्रयोग करेंगे तो सड़क हादसों में भी कमी आएगी। प्रशासन को इस दिशा में जल्द कदम उठाना चाहिए।

-सुदेश सिहोत्रा।

..

रेहड़ी व फड़ी वालों को बैठने के लिए उचित स्थान मुहैया करवा दिया जाए तो फुटपाथ से अपने आप अतिक्रमण हट जाएगा। नगर परिषद को उचित कदम उठाने चाहिए।

सतप्रकाश सोनी।

.

फुटपाथ पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। फुटपाथ पर अतिक्रमण हुआ तो उसे जल्द हटा दिया जाएगा।

-रेनू शर्मा, अध्यक्ष नगर परिषद कांगड़ा

chat bot
आपका साथी