हिमाचल में जहां से हुई थी कोरोना की शुरूआत, वहां आज बिना मास्‍क नहीं मिलती दुकानों में एंट्री

शाहपुर के आसपास क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को लेकर दुकानदार सतर्क हो गए हैं। दुकानदार ही नहीं उपभोक्ता भी जागरूक हो गए हैं तथा मास्क पहन रहे हैं।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 04:11 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 04:11 PM (IST)
हिमाचल में जहां से हुई थी कोरोना की शुरूआत, वहां आज बिना मास्‍क नहीं मिलती दुकानों में एंट्री
हिमाचल में जहां से हुई थी कोरोना की शुरूआत, वहां आज बिना मास्‍क नहीं मिलती दुकानों में एंट्री

शाहपुर, सुलोचना कोहली। जिला कांगड़ा में पहला कोरोना संक्रमित मरीज उपमंडल शाहपुर से ही आया था। पहले तीन कोरोना मरीजों में से दो मरीज उपमंडल शाहपुर के ही थे। ऐसे में शाहपुर क्षेत्र में कोरोना से बचाव को लेकर लोगों का जागरूक रहना तो बनता ही है। शाहपुर  के आसपास क्षेत्र में कोरोना संक्रमण को लेकर दुकानदार सतर्क हो गए हैं। दुकानदार ही नहीं उपभोक्ता भी जागरूक हो गए हैं तथा मास्क पहन रहे हैं। दुकानदार ग्राहकों के हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही अंदर आने दे रहे हैं और ग्राहक सामान खरीद पा रहे हैं। इक्का दुक्का अगर कोई बिना मास्क के घूम भी रहा है तो उसे सामान देना तो दूर दुकान में एंट्री भी नहीं मिल रही। इसको लेकर दुकानदारों ने प्रवेश द्वारों में रस्सी से बैरियर लगा  दिए हैं।

इसके अलावा शाहपुर पुलिस की टीम दिन भर बाजार में गश्त कर रही है, जिनका एकसूत्रीय एंजेंडा है बाजार में कोई बिना मास्क न घूमे। शाहपुर  में पांच बैंक शाखाएं, पांच एटीएम, पुलिस स्टेशन , जल शक्ति विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित लगभग सभी विभागों के कार्यालय हैं। लोगों की सुरक्षा के लिए बैंक,  डाकघर एटीएम में प्रबंधकों ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

व्यापर मंडल के प्रधान जोगेंद्र पाल ने कहा कि व्‍यापार मंडल ने फैसला लिया है कि कोई भी ग्राहक बिना मास्क दुकान के अंदर प्रवेश नहीं  करेगा और शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल  रखा जाएगा। बिना मास्क अगर दुकान में भीतर कोई ग्राहक पाया जाता है तो दुकानदार की भी जबावदेही होगी।

 फास्‍टफूड की दुकान के मालिक  रजत शर्मा  ने कहा कि हम अपनी दुकान को हर रोज सैनिटाइज करते हैं और बिना मास्क व हैंड सैनिटाइजेशन के दुकान के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा। लोग भी इस जरूरत को समझ रहे हैं।

स्‍थानीय दुकानदार अंशुल का कहना है कि सैनिटाइजर की छोटी बोतल अपने साथ रखें  और शारीरिक दूरी का ख्याल रखें। साबुन से हाथ धुला कर ही ग्राहकों को दुकान में प्रवेश करने दिया जा रहा हैं।

 दिनेश महाजन ने कहा कि पिछले कुछ समय से लोग भी जागरूक हुए हैं और पुलिस ने भी अपनी कार्रवाई तेज की है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी जागरुकता का आभाव है। गांव के लोग बिना मास्क टोलियों में घूम रहे हैं। ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

  पुलिस थाना शाहपुर के प्रभारी हेमराज ने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों व व्यापार मंडल के साथ बैठक करके लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। बाजार में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए और लोगों को जागरुक करने के लिए पुलिस जवानों की विशेष डयूटियां लगाई गई हैं। इसके बावजूद नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान भी काटे जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी