गोरालधार पंचायत में स्वच्छता अभियान के मायने शून्य

जसवां कोटला तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत गोरालधार के गांव पट्टी के साथ बहती खड़ड़ के पानी में बेरोक-टोक कूड़ा कर्कट फैंके जाने पर सरकार की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की धरातल पर धज्जियां उड़ रही हैं। जिससे ग्रामीणों में रोष है।

By Richa RanaEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 03:38 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 03:38 PM (IST)
गोरालधार पंचायत में स्वच्छता अभियान के मायने शून्य
गोरालधार के गांव पट्टी में खड्ड में कूड़ा फेंकने से स्‍वच्‍छता की धज्जियां उड़ रही थीं।

संसारपुर टैरेस, जेएनएन। जसवां कोटला तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत गोरालधार के गांव पट्टी के साथ बहती खड्ड़ के पानी में बेरोक-टोक कूड़ा कर्कट फैंके जाने पर सरकार की ओर से चलाए जा रहे स्वच्छता  अभियान की धरातल पर धज्जियां उड़ रही हैं। जिससे ग्रामीणों में रोष है।

ग्रामीणों में संजीव कुमार, टीटू, जीवन कुमार, रोहित कुमार व संजय ठाकुर ने बताया कि एक ओर सरकार पंचायत स्तर पर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए लाखों रुपये खर्च कर रही है। वहीं पट्टी गांव की खड्ड में सरेआम फैंके जा रहे कूड़े-कर्कट के कारण सरकार के संपूर्ण स्वच्छता के दावे खोखले साबित दिखाई दे रहे हैं।

पंचायती राज विभाग तथा प्रशासन इस बारे कोई सकारात्मक कार्रवाई करने को तैयार नहीं है। ग्रामीण गर्मियों तथा सर्दियों के दिनों में इस खड्ड से पानी पीने के साथ लोग इस पानी से अपनी भूमि को सिंचित कर नकदी फसलें उगाने का काम भी करते हैं। कई मर्तबा लोग खेतों में काम करते समय मजबूरन इस पानी का प्रयोग पीने के लिए करते हैं। लेकिन जिस तरह की पानी को दूषित किया जा रहा है वह भयंकर बीमारी को न्यौता दे सकता है। ग्रामीणों ने स्थानीय पंचायत तथा प्रशासन से पट्टी खड्ड में फैंके जा रहे कचरे को हटाने के लिए सकारात्मक कार्रवाई करने की मांग की है।

उधर पंचायत प्रधान गोरालधार नरेश कुमारी ने बताया कि अगर खडड के पानी में वेस्ट मेटिरियल फैंका जा रहा है तो उसे रोकने को लेकर कार्रवाई की जाएगी।वहीं तहसीलदार जसवां कोटला अंकित शर्मा ने बताया कि सरकार स्वच्छता पर सतर्कता से काम कर रही है। अगर खड्ड के पानी में कूड़ा-कर्कट  फेंका जा रहा है तो इस पर सख्त कार्रवाई करने को लेकर पंचायत को निर्देश दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी