दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

दो औद्योगिक क्षेत्र, आग से निपटने के इंतजाम शून्य

दो औद्योगिक क्षेत्र, आग से निपटने के इंतजाम शून्य

गर्मियां शुरू होते ही जंगलों में आग का सिलसिला तेज हो गया है। करोड़ो

JagranMon, 12 Apr 2021 06:38 AM (IST)

रमन कुमार, इंदौरा

गर्मियां शुरू होते ही जंगलों में आग का सिलसिला तेज हो गया है। करोड़ों की वन संपदा के साथ हजारों की संख्या में जीव जंतु भी आग में काल का ग्रास बन जाते हैं। इंदौरा विधानसभा में करोड़ों की वन संपदा है। हजारों एकड़ में गेहूं, धान व गन्ने की खेती की जाती है। अब गेहूं की फसल भी तैयार हो चुकी ह। अगर कहीं आग लग जाए तो उस पर काबू पाने के लिए कोई सुविधा नहीं है।

दूसरी तरफ सरकार ने इंदौरा क्षेत्र में दो औद्योगिक क्षेत्र बना दिए हैं। अगर आग लगती है तो दमकल विभाग की गाड़ी इंदौरा से 27 किलोमीटर दूर नूरपुर में उपलब्ध है। यहां पहुंचने में काफी समय लग जाता है।

अगर दमकल विभाग का कार्यालय इंदौरा में हो तो आकस्मिक रूप से लगने वाली इस आग से होने वाले नुकसान को काफी हद तक रोका जा सकता है।

:::::::::::::::::::::::::::::::::

मैं बीज विक्रेता हूं। अकसर किसानों के बीच व खेतों में रहता हूं। कई बार फसलों में आग लग जाती है। पास में दमकल विभाग की गाड़ी न होने के कारण काफी नुकसान होता है। सरकार इंदौरा में अग्निशमन कार्यालय खोले।

-बलजीत महल

-----------------

मैं फायर फाइटिग का डिप्लोमा होल्डर हूं। आग से होने वाले नुकसान को भलीभांति जानता हूं। अग्निशमन विभाग का कार्यालय होने से अप्रिय घटना से समय रहते निपटा जा सकता है।

-गुरुदत्त सिंह

---------------------

इंदौरा में अग्निशमन विभाग का कार्यालय न होना सरकार की नाकामी है। कई बार किसानों की तैयार फसल जल चुकी है। यह सब यहां पर अग्निशमन की गाड़ी न होने के कारण होता है।

-जसबीर कटोच, बीडीसी सदस्य इंदौरा

-----------------

फायर सीजन शुरू हो गया है और इंदौरा में आगजनी जैसी अप्रिय घटना से निपटने के इंतजाम शून्य हैं। सरकार से अनुरोध है कि किसी अप्रिय घटना का इंतजार न करके अग्निशमन विभाग का कार्यालय खोला जाए।

-हरदीक्षित कटोच

::::::::::::::::::::::::::::::::

यह समस्या मेरे और सरकार के ध्यान में है। जल्द ही इंदौरा के डाहकुलाड़ा औद्योगिक क्षेत्र में दमकल विभाग का कार्यालय खोल दिया जाएगा। इसको लेकर कुछ समय पहले से ही सरकार ने भूमि चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। लोगों की समस्या का जल्द समाधान होगा।

-रीता धीमान, विधायक इंदौरा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.