लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान करेंगे जिंदल

वर्ष 2014 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डा. निपुण ङ्क्षजदल ने बुधवार को धर्मशाला में उपायुक्त कांगड़ा का पदभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का सुचारू कार्यान्वयन उनकी प्राथमिकता होगी।

By Vijay BhushanEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:31 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:31 PM (IST)
लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान करेंगे जिंदल
कांगड़ा के नए उपायुक्त डा. निपुण जिंदल। जागरण आर्काइव

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। वर्ष 2014 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी डा. निपुण ङ्क्षजदल ने बुधवार को धर्मशाला में उपायुक्त कांगड़ा का पदभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का सुचारू कार्यान्वयन उनकी प्राथमिकता होगी। लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए भी पुख्ता कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए आनलाइन सेवाओं को सुदृढ़ किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए आमजनमानस की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने का प्रयास होगा। युवा पीढ़ी को नशे से दूर रखने के लिए विभिन्न प्रकल्प आरंभ किए जाएंगे। कांगड़ा जिला में देश के तीन प्रमुख शक्तिपीठ ज्वालाजी, चामुंडा तथा बजे्रश्वरी धाम हैं। इन मंदिरों में व्यवस्थाओं के सृदुढ़ीकरण के लिए उचित कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए कंप्यूटरीकरण पर जोर दिया जाएगा ताकि पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने कहा कि लोग किसी भी समस्या के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्व मामलों के त्वरित निदान के लिए भी उचित कदम उठाए जाएंगे। लंबित मामलों के शीघ्र निपटान के लिए प्रयास किए जाएंगे ताकि आम जनमानस को किसी प्रकार की दिक्कत न झेलनी पड़े। ग्रामीण स्तर पर पंचवटी पार्कों के निर्माण तथा खेल मैदानों को विकसित करने के लिए भी प्लान तैयार किया जाएगा ताकि बच्चों को खेलकूद के बेहतर अवसर मिल सकें। सभी सरकारी कार्यक्रमों व योजनाओं की नियमित समीक्षा की जाएगी ताकि शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल किए जा सकें। इससे पहले डा. निपुण जिंदल हमीरपुर, रामपुर तथा शिमला में विशेष स्वास्थ्य सचिव के तौर पर सेवाएं दोे चुके हैं। कांगड़ा का उपायुक्त नियुक्त होने से पहले वह नेशनल हेल्थ मिशन में मिशन निदेशक के रूप में कार्य कर रहे थे। कोरोना संकट के दौर में उन्होंने अहम जिम्मेदारी संभाली। वैक्सीनेशन में प्रदेश को अग्रणी राज्यों में शामिल करवाया, जहां वैक्सीन की बर्बादी शून्य फीसद से भी कम थी।

chat bot
आपका साथी