एनआइओएस की जब चाहे तब परीक्षा 17 अगस्त से होंगी शुरू, इस तरक करवाएं पंजीकरण

NIOS Exam राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए जब चाहें तब परीक्षा क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला के तहत प्रदेश के 4 परीक्षा केंद्रों केंद्रीय विद्यालय योल कैंट धर्मशाला केंद्रीय विद्यालय झनियारा खलियार सुबाथु में 17 अगस्त से आयोजित की जाएंगी।

Rajesh Kumar SharmaTue, 03 Aug 2021 09:52 AM (IST)
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा 4 परीक्षा केंद्रों में होंगी।

धर्मशाला, जागरण संवाददाता। NIOS Exam, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए 'जब चाहें तब परीक्षा, क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला के तहत प्रदेश के 4 परीक्षा केंद्रों केंद्रीय विद्यालय योल कैंट धर्मशाला, केंद्रीय विद्यालय झनियारा जिला हमीरपुर, केंद्रीय विद्यालय खलियार जिला मंडी एवं केंद्रीय विद्यालय सुबाथु जिला सोलन में 17 अगस्त से आयोजित की जाएंगी। ऑन डिमांड एग्जामिनेशन परीक्षा के लिए प्रवेश पंजीकरण तथा शुल्क जमा करने की सुविधा (स्ट्रीम 3 और 4 सहित) 2 अगस्त से उपलब्ध है। यह परीक्षाएं चारों केंद्रीय विद्यालयों में सप्ताह में 3 दिन (मंगलवार, बुधवार व वीरवार) को आयोजित की जाएंगी।

क्षेत्रीय निदेशक डाक्‍टर रचना भाटिया ने कहा तत्संबंधी प्रायोगिक परीक्षाएं प्रत्येक शुक्रवार को केंद्रीय विद्यालयों में ही होंगी। उन्होंने कहा यह परीक्षाएं उन शिक्षार्थियों के लिए भी आयोजित की जा रही हैं, जिन्होंने विषयों में सुधार के लिए पंजीकरण करवाया है और जून 2021 की परीक्षा के लिए शिक्षार्थियों का परिणाम गैर गणनीय के रूप में चिन्हित किया गया था, उन्हें 31 अगस्त तक परीक्षा बिना शुल्क के जब चाहें तब परीक्षाएं के अंतर्गत इन विषयों में अपनी तिथियां सुनिश्चित करें और परीक्षा में बैठने (एक बार) के अवसर का लाभ उठाएं। स्ट्रीम 3 और स्ट्रीम 4 सहित अन्य सभी शिक्षार्थी भी ऑन डिमांड एग्जामिनेशन के लिए परीशा शुल्क के साथ परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

टीजीटी काउ‍ंसिलिंग में पहुंचे 54 अभ्‍यर्थी

वहीं मंगलवार को धर्मशाला में प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक कला (भूतपूर्व सैनिक के आश्रितों) के पदों को अध्यापक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यार्थियों में से अनुबंध आधार पर भरने के लिए काउंसिलिंग में 54 अभ्यार्थियों ने भाग लिया। इस दौरान कोविड नियमों का पालन किया गया। अभ्यार्थियों की थर्मल स्क्रिनिंग की गई। कुल 39 पदों पर काउंसलिंग हुई, जिसमें टीजीटी आटर्स वार्ड ऑफ एक्स सर्विस मैन (यूआर) में 18, टीजीटी आर्टस वार्ड ऑफ एक्स सर्विस मैन (एससी) में 17 तथा टीजीटी आर्टस वार्ड ऑफ एक्स सर्विस मैन (एसटी) में 4 पद भरे जाएंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.