एनआइओएस ने घोषित किया 10वीं और जमा दो का परीक्षा परिणाम

संवाद सहयोगी धर्मशाला राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने जून 2021 में संचालित 1

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 04:42 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 04:42 AM (IST)
एनआइओएस ने घोषित किया 10वीं 
और जमा दो का परीक्षा परिणाम
एनआइओएस ने घोषित किया 10वीं और जमा दो का परीक्षा परिणाम

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) ने जून 2021 में संचालित 10वीं व 12वीं की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। दसवीं में 1,18,869 शिक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया था और इनमें से 107745 उत्तीर्ण हुए हैं। जमा दो में 1,69,748 अभ्यर्थियों में से 134466 पास हुए हैं।

एनआइओएस की क्षेत्रीय निदेशक डा. रचना भाटिया ने बताया कि परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम संस्थान की वेबसाइट पर देख सकते हैं। जो परीक्षार्थी अनु‌र्त्तीण हुए हैं वे अक्टूबर/नवंबर में होने वाली परीक्षा के लिए 16 अगस्त तक बिना विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा करवा सकते हैं। परीक्षा फीस जमा करने के लिए पोर्टल राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। आफलाइन परीक्षा शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा। बिना विलंब शुल्क के 27 जुलाई से 16 अगस्त तक परीक्षा शुल्क जमा होगा। 17 से 26 अगस्त तक 100 रुपये प्रति विषय विलंब शुल्क तथा 27 अगस्त से 6 सितंबर तक 1500 रुपये समेकित विलंब शुल्क सहित परीक्षा शुल्क जमा होगा।

....................

बहुतकनीकी संस्थानों व आइटीआइ कोर्स के लिए प्रवेश शेड्यूल जारी

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : बहुतकनीकी संस्थानों व आइटीआइ के कोर्स के लिए सत्र 2021-22 के लिए तकनीकी एवं व्यवसायिक शिक्षा निदेशालय सुंदरनगर ने प्रोस्पेक्टस एवं प्रवेश शेड्यूल जारी कर दिया है।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव आरके शर्मा ने बताया कि शेड्यूल निदेशालय तकनीकी शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। बहुतकनीकी संस्थानों में प्रथम वर्ष इंजीनियरिग डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी 28 जुलाई से 16 अगस्त तक, द्वितीय वर्ष में प्रवेश के लिए 31 जुलाई से 17 अगस्त तक, दो वर्षीय फार्मेसी डिप्लोमा में 31 जुलाई से 16 अगस्त तथा आइटीआइ में प्रवेश के लिए पहली से 16 अगस्त तक तकनीकी शिक्षा बोर्ड के वेब पोर्टल में आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क अदा करने के लिए विद्यार्थी आनलाइन पेमेंट डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व इंटरनेट बैंकिग के माध्यम से कर सकते हैं।

........................

केंद्रीय विवि में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन 28 से

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्नातक-स्नातकोत्तर सर्टिफिकेट, पीजी डिप्लोमा व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू होगी। सीयू के परीक्षा नियंत्रक डा. सुमन शर्मा ने बताया कि पीजी प्रोग्राम में आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 22 अगस्त तथा यूजी प्रोग्राम व पीजी डिप्लोमा सर्टिफिकेट के लिए अंतिम दिनांक 31 अगस्त निर्धारित की गई है। पीजी प्रोग्राम में प्रवेश परीक्षा 11 सितंबर को होगी व 17 को परिणाम घोषित होगा। बेचलर आफ फाइन आर्ट एंड बेचलर आफ लाइब्रेरी एंड इंफोरमेशन साइंस के अलावा यूजी प्रोग्राम में प्रवेश 12वीं के अंकों पर बनी मेरिट के आधार पर होगा। पीजी प्रोग्राम, यूजी प्रोग्राम व पीजी डिप्लोमा सर्टिफिकेट में चयनित अभ्यर्थियों की प्रथम सूची 20 सितंबर को जारी होगी। उक्त अभ्यर्थी 23 सितंबर तक फीस जमा करवा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी