दसवीं कक्षा की तर्ज पर एसओएस आठवीं कक्षा के 703 परीक्षार्थी भी किए जाएंगे प्रमोट, शिक्षा बोर्ड ने लिया फैसला

प्रदेश सरकार के फैसले के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व जमा दो के छात्रों को प्रमोट करने के निर्णय लिया है। इसके अलावा राज्य मुक्त विद्यालय ( एसओएस ) दसवीं कक्षा के छात्रों को सशर्त एवं नियमों के अनुसार प्रमोट किया जा रहा है।

Richa RanaFri, 18 Jun 2021 10:19 AM (IST)
राज्य मुक्त विद्यालय ने आठवीं के परीक्षार्थियों को भी प्रमोट करने का निर्णय लिया है।

धर्मशाला, मुनीष गारिया। प्रदेश सरकार के फैसले के बाद हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व जमा दो के छात्रों को प्रमोट करने के निर्णय लिया है। इसके अलावा राज्य मुक्त विद्यालय ( एसओएस ) दसवीं कक्षा के छात्रों को सशर्त एवं नियमों के अनुसार प्रमोट किया जा रहा है। जिसमें नए पंजीकृतों को छोड़कर सभी को प्रमोट कर दिया जाएगा।

दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए हुए इस फैलने के साथ ही हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने  एसओएस मिडल क्लास आठवीं के परीक्षार्थियों को भी प्रमोट करने का निर्णय लिया है। आठवीं कक्षा वालों के लिए भी दसवीं एसओएस का नियम लागू होगा। जानकारी के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए एसओएस मिडल यानि आठवीं कक्षा के पेपर देने के लिए प्रदेश भर के 703 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया है।

इसमें 609 परीक्षार्थी सभी विषयों के पेपर देने वाले हैं, जबकि 94 परीक्षार्थी री-अपीयरिंग के हैं। इनमें कोई भी पंजीकृत परीक्षार्थी नया नहीं है, सभी एसओएस दसवीं की तर्क पर प्रमोट होने के श्रेणी में आते हैं। दसवीं कक्षा में इस साल राज्य मुक्त विद्यालय के तहत 14 हजार 929 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। इनमें से 2413 नए पंजीकृत हैं, जबकि 2470 इम्प्रुवमेंट के परीक्षार्थियों को प्रमोट नहीं किया जाएगा। इनके लिए स्थितियां सामान्य होने के बाद डेटशीट जारी की जाएगी। इसके अलावा पुराने सिलेबस के 111, री-अपीयर के 8525 और पुराने नियमित 1410 परीक्षार्थियों को न्यूनतम पासिंग नंबरों के साथ प्रमोट कर दिया जाएगा। इसके साथ ही सामान्य इम्प्रुवमेंट वाले 147 और कंपार्टमेंट के 2654 परीक्षार्थियों को भी न्यूनतम नंबरों के साथ पास किया जाएगा।

उधर हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि एसओएस दसवीं कक्षा की तर्ज पर एवं उसी नियम के तहत मिडल कक्षा यानि आठवीं वाले 703 परीक्षार्थियों को भी शिक्षा बोर्ड ने न्यूनतम पासिंग नंबरों के साथ प्रमोट करने का निर्णय लिया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.