एनजीटी टीम बोली, इतना खनन हो रहा है पर आज कोई नहीं दिख रहा, लीज से बाहर खनन की रिपोर्ट तलब

खनन की शिकायतों के बाद जांच के लिए हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अगुवाई में एनजीटी की टीम ऊना में पहुंची है। एनजीटी पैनल के चेयरमैन जगबीर सिंह ने लीज़ चेकिंग के दौरान हैरानी जताई कि इतना काम हो रहा है लेकिन खनन करता हुआ कोई नहीं दिख रहाऐसा क्यों?

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 01:39 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 02:04 PM (IST)
एनजीटी टीम बोली, इतना खनन हो रहा है पर आज कोई नहीं दिख रहा, लीज से बाहर खनन की रिपोर्ट तलब
अवैध खनन की शिकायतों के बाद हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अगुवाई में एनजीटी की टीम ऊना में पहुंची है।

गगरेट, संवाद सहयोगी। NGT Team Raid in Himachal, अवैध खनन की शिकायतों के बाद जांच के लिए हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अगुवाई में एनजीटी की टीम ऊना में पहुंची है। एनजीटी पैनल के चेयरमैन जगबीर सिंह ने लीज़ चेकिंग के दौरान हैरानी जताई कि इतना काम हो रहा है लेकिन खनन करता हुआ कोई नहीं दिख रहा,ऐसा क्यों? यदि ये लोग वैध तरीके से खनन कर रहे हैं तो इन्हें आज भी खनन करना चाहिए था। स्वां नदी में खनन की लीज की जांच के दौरान एनजीटी टीम ने पाया कि किसी भी स्टोन क्रशर मालिक ने रेत बजरी की धुलाई के बाद पानी के स्टोरेज के लिए कोई टैंक नहीं बनाया है और वो पानी भी स्वां नदी में छोड़ा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: अवैध खनन की शिकायतों पर एनजीटी की टीम पहुंची हिमाचल, हाईकोर्ट के रिटायर जज की अगुवाई में स्‍वां में दबिश

स्टोन क्रशरों को भी समुचित ढंग से ढका नहीं गया है और उनसे हवा प्रदूषित हो रही है, जिसका सीधा प्रभाव लीज़ के साथ लगती भूमि में लगाई फसलों को हो रहा है। एनजीटी पैनल ने प्रदूषण बोर्ड और खनन विभाग को सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी स्टोन क्रशरों की लीज़ जांची जाए। लीज़ से बाहर कितना खनन किया जा रहा है और उन्हें नोटिस जारी किया जाए।

स्थानीय लोगों ने भी एनजीटी पैनल को बताया कि खनन माफिया रात के अंधेरे में सक्रिय होता है। नियमानुसार किसी भी तरह की मशीन का प्रयोग खनन के लिए नहीं हो सकता। लेकिन स्वां में खनन के लिए जेसीबी ओर पोकलेन मशीनें प्रयोग की जाती हैं। एनजीटी की टीम आने की सूचना पहले से थी इसलिए दो दिन पहले ही गड्ढे भर दिए गए।

टीम जिला में ओपन लीज़ का मुआयना भी करेगी। ज्यादातर लीज़ हरोली विधानसभा क्षेत्र में हैं तो उम्मीद जताई जा रही है कि आज सारा दिन हरोली के चिह्नि‍त क्षेत्र, लीज़ और स्टोन क्रशर ही जांचे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: कॉलेज छात्रावास निर्माण में गड़बड़झाला, विजिलेंस की प्रारंभिक जांच में सही पाए गए आरोप

chat bot
आपका साथी