थुरल कॉलेज को मिला नया भवन, पीजीडीसीए कोर्स भी इसी सत्र से

संवाद सहयोगी पालमपुर विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने बुधवार को महाराजा संसार चंद मेमो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Mar 2021 02:41 AM (IST) Updated:Thu, 25 Mar 2021 02:41 AM (IST)
थुरल कॉलेज को मिला नया भवन, पीजीडीसीए कोर्स भी इसी सत्र से
थुरल कॉलेज को मिला नया भवन, पीजीडीसीए कोर्स भी इसी सत्र से

संवाद सहयोगी, पालमपुर : विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने बुधवार को महाराजा संसार चंद मेमोरियल राजकीय महाविद्यालय थुरल में 518 लाख ने निर्मित भवन को जनता को समर्पित किया। इसी सत्र से यहां पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स (पीजीडीसीए) की कक्षाएं आरंभ करने की घोषणा भी की। विस अध्यक्ष ने कहा कि थुरल एरिया, चंगर क्षेत्र का महत्वपूर्ण स्थान है और आसपास की लगभग 25 पंचायतों के बच्चे यहां उच्च शिक्षा लेने के लिए आते हैं। विद्यार्थियों व क्षेत्रवासियों की मांग पर गत वर्ष कॉलेज में बीसीए संकाय आरंभ कर छात्रों को राहत दी गई है जबकि इस वर्ष से यहां पीजीडीसीए कोर्स शुरू होने से इस क्षेत्र के युवाओं को लाभ मिलेगा।

परमार ने कहा कि सुलह विस क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व और कुछ नया करने का प्रयास हुआ है। थुरल और नौरा महाविद्यालय में स्टाफ की उपलब्धता के साथ-साथ सुंदर भवनों का निर्माण किया गया है।

तकनीकी शिक्षा के लिए परौर में 30 करोड़ से पॉलीटेक्निक कॉलेज तथा रझुं में 15 करोड़ से आइटीआइ भवन का निर्माण किया जा रहा है। विस अध्यक्ष ने कहा कि थुरल और आसपास क्षेत्रों के विकास को गति प्रदान कर करोड़ों रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इसमें गरथू से डूहक सड़क निर्माण पर दो करोड़ 17 लाख, थुरल बच्छवाई सड़क निर्माण पर 11 करोड़, थुरल पंगा लाहड़ भाटी सड़क पर दो करोड़ 47 लाख, बैरघट्टा गंडेरा सड़क निर्माण पर पांच करोड़, चुला पुल निर्माण पर एक करोड़ 22 लाख और थुरल की विभिन्न सड़कों के मरम्मत कार्य पर दो करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त पेयजल योजना थुरल भ्रांता के पुननिर्माण पर 12 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं और इससे पांच पंचायतों के 21 गांव में पेयजल उपलब्धता में सुधार होगा।

महाविद्यालय में सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 21 हजार देने की घोषणा की। वहीं महाविद्यालय की सभी मांगों को चरणबद्ध पूरा करने का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष से 31 लाभार्थियों को तीन लाख 33 हजार की सहायता राशि के चेक वितरित किए। महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डा. अनिल आजाद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और महाविद्यालय में पीजीडीसीए कक्षाओं तथा नए भवन के लोकापर्ण के लिए आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामंत्री विपिन जम्वाल, जिला परिषद अध्यक्ष राजेश धीमान, बीडीसी सदस्य सपना कटोच और सुषमा देवी, स्थानीय ग्राम पंचायत के उपप्रधान देश राज राणा, राज धीमान, देश राज डोगरा, संजू भट्टिया, कश्मीर सिंह, अधिशासी अभियंता मुनीश सहगल, अधिशासी अभियंता अनिल पूरी, तहसीलदार थुरल सुनील चौहान उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी