HAS Exam : प्रदेश में पहली बार नेटवर्क जैमर लगा हुई एचएएस परीक्षा

कोरोना महामारी के खतरे के बीच रविवार को हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) की परीक्षा आयोजित हुई। शिमला में 32 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 4558 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। यह परीक्षा दो सत्र में शुरू हुई। प्रशासनिक सेवा में 18 पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी।

By Virender KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:34 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:34 PM (IST)
HAS Exam : प्रदेश में पहली बार नेटवर्क जैमर लगा हुई एचएएस परीक्षा
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लक्कड़ बाजार में एचएएस की परीक्षा देकर लौटते उम्मीदवार। जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता। HAS Exam, कोरोना महामारी के खतरे के बीच रविवार को हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक सेवा (एचएएस) की परीक्षा आयोजित हुई। शिमला में 32 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 4558 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। यह परीक्षा दो सत्र में शुरू हुई। प्रशासनिक सेवा में 18 पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी।

राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से पहली बार नेटवर्क जैमर के साए में परीक्षा का आयोजन करवाया गया। परीक्षा में किसी भी तरह की नकल न हो इसके लिए यह निर्णय आयोग ने लिया था।

छात्र बोले जैमर लगाने का फैसला अच्छा

परीक्षा देने आए अमित शर्मा, मोहित व राजन ने कहा कि केंद्रों में जैमर लगाने का फैसला सराहनीय है। अभी तक यूपीएससी की परीक्षा में जैमर लगाए जाते हैं। इससे परीक्षा में नकल की संभावना खत्म हो जाती है। अभ्यर्थी रजनी वालिया, सुमिता व सुनंदा ने कहा कि पेपर काफी अच्छा हुआ था। परीक्षा के लिए खूब मेहनत की है। उम्मीद है कि परीक्षा में वह उत्तीर्ण होंगी।

कोरोना नियमों का सख्ती से हुआ पालन

परीक्षा केंद्रों में कोरोना नियमों का सख्ती से पालन किया गया। परीक्षा केंद्र व कैंपस में जगह-जगह हैंड सैनेटाइजर रखा हुआ था। बिना मास्क किसी को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं होने दिया गया। गेट पर परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड और पहचान पत्र देखने के बाद ही उन्हें एंट्री दी गई।

हमीरपुर के 10 केंद्रों में हुई परीक्षा

एचएएस परीक्षा के लिए हमीरपुर में 10 केंद्र बनाए गए थे। यहां भी नकल की संभावनाओं को समाप्त करने के लिए नेटवर्क जैमर लगाए गए थे। परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थियों के मोबाइल फोन परीक्षा हाल के बाहर ही स्विच आफ कर रखवा दिए गए थे। हमीपुर जिला के दस परीक्षा केंद्रों में 2693 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। हालांकि मात्र 1601 ही पहुंचे। हमीरपुर में बाल स्कूल हमीरपुर, राजकीय कन्या विद्यालय हमीरपुर, डिग्री कालेज हमीरपुर-सेंटर एक व दो, बहुतकनीकी शिक्षण संस्थान बड़ू, द मैग्नेट स्कूल हमीरपुर, गौतम कालेज हमीरपुर- सेंटर एक व सेंटर दो, हमीरपुर पब्लिक स्कूल तथा हिम अकादमी को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। किसी भी परीक्षा केंद्र में सभी अभ्यर्थियों ने परीक्षा नहीं दी। बाल स्कूल में 300 में से 182, कन्या स्कूल में 200 में से 115, डिग्री कालेज सेंटर- एक में 200 में से 125, डिग्री कालेज सेंटर- दो में 200 में से 114, बहुतकनीकी शिक्षण संस्थान बड़ू में 110 में से 54, द मैग्नेट स्कूल में 265 में से 161, गौतम कालेज सेंटर-एक में 400 में से 243, गौतम कालेज सेंटर- दो में 348 में से 220, हमीरपुर पब्लिक स्कूल में 400 में से 240 तथा हिम अकादमी में 270 में से 147 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा में भाग लिया। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन किया गया था।

परीक्षा समन्वयक एवं उपमंडलाधिकारी डा. चिरंजी लाल चौहान ने बताया कि रविवार को जिला में हमीरपुर 10 केंद्रों का आयोजन किया गया है। लिखित परीक्षा में 1601 अभ्यर्थियों ने भाग लिया जबकि 1093 अनुपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी