Bir Billing Paragliding Site: बीड़ बिलिंग पैराग्‍लाइडिंग साइट पर नियम हवा में और कार्रवाई भी हवाई

Bir Billing Paragliding Site पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़- बिलिंग घाटी में पायलटों की लापरवाही पर्यटकों पर भारी पड़ने लगी है। नियमों के उल्लंघन और प्रशासन की ढील के कारण हवाबाजी का खेल पर्यटकों के लिए मौत का द्वार बनने लगा है।

By Edited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 05:25 AM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 08:08 AM (IST)
Bir Billing Paragliding Site: बीड़ बिलिंग पैराग्‍लाइडिंग साइट पर नियम हवा में और कार्रवाई भी हवाई
पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़- बिलिंग घाटी में पायलटों की लापरवाही पर्यटकों पर भारी पड़ने लगी है।

बैजनाथ, मुनीष दीक्षित। पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़- बिलिंग घाटी में पायलटों की लापरवाही पर्यटकों पर भारी पड़ने लगी है। बिलिंग में नियमों के हो रहे उल्लंघन और पर्यटन विभाग व प्रशासन की ओर से बरती जा रही ढील के कारण हवाबाजी का खेल पर्यटकों के लिए मौत का द्वार बनने लगा है। बीड़-बिलिंग में पैराग्लाइडिंग के जरिये पैसा कमाने की ललक पर्यटकों पर लगातार भारी पड़ रही है। टेंडम उड़ानों के दौरान कई पर्यटक अब तक घायल हो चुके हैं और अब तक तीन लोग मौत का शिकार हो गए हैं।

बिलिंग घाटी से साफ मौसम में रोजाना 300 से अधिक पैराग्लाइडिंग की उड़ानें होती हैं। टेक आफ साइट में अगर देखें तो पायलटों में पर्यटकों को उड़ाने की इतनी जल्दबाजी होती है कि कई बार तो पर्यटक और पायलट ग्लाइडर के साथ टेक आफ साइट में ही गिर जाते हैं। यहां खराब मौसम व शाम ढलने के बावजूद पैराग्लाइडिंग का खेल जारी रहता है।

लाइसेंस पर भी उठने लगे सवाल

बीड़-बिलिंग में टेंडम फ्लाइंग के लिए जारी किए गए लाइसेंस पर भी सवाल उठने लगे हैं। टेंडम उड़ान के लिए पांच साल का अनुभव होना बहुत जरूरी है। साथ ही उम्र भी 18 साल से अधिक होनी चाहिए। बावजूद इसके यहां पर विभाग ने कई ऐसे लाइसेंस जारी कर दिए हैं, जिनमें पांच साल का अनुभव भी पूरा ही नहीं होता। इसके अलावा कुछ पायलट पुराने ग्लाइडरों का भी प्रयोग कर रहे हैं।

क्‍या कहते हैं अधिकारी एसडीएम बैजनाथ सलीम आजम का कहना है हादसे की पुलिस जांच कर रही है, जो भी जांच में सामने आएगा उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक पृ‍थी पाल का कहना है विभाग की टीम जल्द बिलिंग का निरीक्षण करेगी। यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी