नवरात्र में आने वाले श्रद्धालुओं को बसों में देना पड़ेगा पांच गुना किराया

जागरण टीम पठानकोट/धर्मशाला नवरात्र पर कांगड़ा जिले के धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को इस बार बसों में ही पांच गुना अधिक किराया देकर यात्रा करनी पड़ेगी। कारण पिछले तीन माह से पठानकोट-जोगेंद्रनगर नेरोगेज रेल सेक्शन बाधित चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 05:00 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 05:00 AM (IST)
नवरात्र में आने वाले श्रद्धालुओं को 
बसों में देना पड़ेगा पांच गुना किराया
नवरात्र में आने वाले श्रद्धालुओं को बसों में देना पड़ेगा पांच गुना किराया

जागरण टीम, पठानकोट/धर्मशाला : नवरात्र पर कांगड़ा जिले के धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को इस बार बसों में ही पांच गुना अधिक किराया देकर यात्रा करनी पड़ेगी। कारण, पिछले तीन माह से पठानकोट-जोगेंद्रनगर नेरोगेज रेल सेक्शन बाधित चल रहा है।

जोगेंद्रनगर जाने वाली रेलगाड़ियां अब भी सिर्फ ज्वालामुखी रेलवे स्टेशन तक ही चल रही हैं। रेल सेक्शन पूरी तरह से बहाल न होने से यात्रियों को बसों में पांच गुना अधिक किराया खर्च करना पड़ रहा है और इसका कारोबार पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। अगस्त में अधिकारियों ने सितंबर में रेल सेवा पूरी तरह से बहाल होने की बात कही थी, बावजूद इसके अभी तक कुछ नहीं हुआ। इस बाबत विभागीय अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पिछले दिनों हिमाचल के कुछ क्षेत्रों में हुई बारिश के कारण एक-दो स्थान पर लैंड स्लाइडिग हुई थी। हालांकि, उक्त पहाड़ियों को भी साफ कर लिया गया है, लेकिन जब तक ट्रैक फिट नहीं हो जाता तब तक वह अपनी मर्जी से ट्रेनों का आवागमन शुरू नहीं कर सकते है। अधिकारियों ने कहा कि नवरात्र में रेल सेक्शन को सुचारू किया जा सकता है और इस संबंध में अंतिम फैसला फिरोजपुर रेल मंडल ने लेना है।

......

जुलाई में हुआ था आवागमन बाधित

जुलाई में हिमाचल प्रदेश में हुई मूसलधार बारिश के कारण पठानकोट-जोगेंद्रनगर नेरोगेज रेल सेक्शन पर लैंड स्लाइडिग हुई थी। इस कारण जोगेंद्रनगर तक जाने वाली सात ट्रेनों में से दो को केवल ज्वालामुखी स्टेशन तक ही चलाया जा रहा है।

.............

ये ट्रेनें अभी हैं रद

-सुबह 8.45 बजे पठानकोट से जोगेंद्रनगर जाने वाली मेल एक्सप्रेस।

-सुबह 11.45 बजे पठानकोट से जोगेंद्रनगर जाने वाली पैसेंजर।

-दोपहर 1.40 बजे पठानकोट से बैजनाथ जाने वाली पैसेंजर।

..............

आधे रास्ते तक चल रही ये ट्रेनें

-बैजनाथ से रात्रि 22:30 बजे पठानकोट आने वाली पैसेंजर ज्वालामुखी तक ही आ रही है।

-पठानकोट से सुबह 6.15 बजे बैजनाथ जाने वाली ज्वालामुखी से ही लौट रही है।

-बैजनाथ से दोपहर 1.30 बजे पठानकोट आने वाली पैसेंजर ज्वालामुखी तक ही चलेगी।

-जोगेंद्रनगर से शाम चार बजे पठानकोट आने वाली पैसेंजर ज्वालामुखी से ही वापस हो जाएगी।

.....

दोपहर बाद स्टेशन पर छा जाता है सन्नाटा

यह पठानकोट रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर चार है। यहां पर चौबीस घंटे ट्रेनों का आवागमन होने से रौनक रहती थी। हालांकि अब केवल दो ही ट्रेनें चल रही हैं और इस कारण स्टेशन पर सन्नाटा पसरा रहता है। पठानकोट से सुबह 11 और दोपहर 1.30 के बाद कोई भी ट्रेन नहीं है। नवरात्र को लेकर यहां पहले प्लेटफार्म पर तीन-चार दिन पहले रौनक लगनी शुरू हो जाती थी, लेकिन अब वीरानी है।

chat bot
आपका साथी