नाम जुड़े, सुविधाओं से नहीं जोड़े बैजनाथ-पपरोला

मुनीष दीक्षित बैजनाथ पपरोला और बैजनाथ शहरों को आपस में जोड़कर बैजनाथ-पपरोला नगर पंचायत तो बना दी है लेकिन पांच साल के बाद भी दोनों शहर सुविधाओं के नाम पर आपस में नहीं जुड़ पाए हैं। वर्ष 2016 से पहले बैजनाथ और पपरोला अलग-अलग पंचायतें थीं। सरकार ने बैजनाथ और पपरोला सहित आसपास की कुछ और पंचायतों को जोड़ते हुए इसे नगर पंचायत का दर्जा दे दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 04:36 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 04:36 AM (IST)
नाम जुड़े, सुविधाओं से नहीं जोड़े बैजनाथ-पपरोला
नाम जुड़े, सुविधाओं से नहीं जोड़े बैजनाथ-पपरोला

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ

पपरोला और बैजनाथ शहरों को आपस में जोड़कर बैजनाथ-पपरोला नगर पंचायत तो बना दी है लेकिन पांच साल के बाद भी दोनों शहर सुविधाओं के नाम पर आपस में नहीं जुड़ पाए हैं। वर्ष 2016 से पहले बैजनाथ और पपरोला अलग-अलग पंचायतें थीं। सरकार ने बैजनाथ और पपरोला सहित आसपास की कुछ और पंचायतों को जोड़ते हुए इसे नगर पंचायत का दर्जा दे दिया।

बैजनाथ और पपरोला दोनों शहरों के बीच करीब एक किलोमीटर का फासला है। दोनों शहरों के बीच रोजाना सैकड़ों लोग पैदल आवाजाही करते हैं। इसके लिए मुख्य सड़क सहित एक पैदल रास्ता भी है मगर नगर पंचायत बनने के बाद भी न तो दोनों शहरों के बीच मौजूद सड़क के किनारों पर स्ट्रीट लाइट लग पाई है और न ही वर्षो पुराने पैदल रास्ते में स्ट्रीट लाइट सहित इस रास्ते की हालत को ठीक किया गया है। हां इतना जरूर है कि दोनों शहरों के कूड़े कचरे को बीच के हिस्से में ही बिनवा नदी के किनारे डंप किया जाता है।

::::::::::::::::::::::::::

पैदल चलने वालों को होती है असुविधा

बैजनाथ और पपरोला के बीच रोजाना सैकड़ों लोग पैदल सफर करते हैं। इनमें कुछ लोग पैदल सफर पसंद करते हैं तो कुछ लोगों को बस में अधिक किराया होने के कारण मजबूरी बस पैदल जाना पड़ता है, क्योंकि दोनों शहरों के बीच अब बस में सफर करने के सात रुपये लगते हैं।

:::::::::::::::::::::::::::::::

दोनों शहर प्रमुख व्यापारिक केंद्र बन चुके हैं और एक ही नगर पंचायत के अधीन आते हैं। ऐसे में इसके बीच के हिस्से में भी स्ट्रीट लाइट आदि होनी चाहिए।

-अनिल शर्मा, अध्यक्ष व्यापार मंडल बैजनाथ। पपरोला व्यापार मंडल भी नगर पंचायत से यह मांग करता है कि बैजनाथ पपरोला शहरों के बीच जो सड़क का हिस्सा है और जो पैदल रास्ते हैं उसमें भी स्ट्रीट लाइट लगाई जाए और उन्हें भी विकसित किया जाए।

-मनोज सूद, अध्यक्ष व्यापार मंडल पपरोला। एक पार्षद के रूप में मैंने यह मामला उठाया है। बैजनाथ और पपरोला शहरो के बीच के हिस्से में जल्द लाइटें लगवाई जाएंगी और पैदल रास्ते को भी ठीक करवाया जाएगा।

-मुकेश शर्मा, पार्षद वार्ड 10 इस बारे बिजली बोर्ड को एस्टीमेट बनाने के लिए औपचारिकताएं पूरी की गई हैं। जल्द दोनों शहरों के बीच भी स्ट्रीट लाइट होगी और जो भी रास्तों का कार्य होगा वह पूरा होगा।

-प्रदीप दीक्षित, सचिव नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला

chat bot
आपका साथी