फिर से जीवित होगा नगेहड़ का तालाब

मुनीष दीक्षित बैजनाथ करीब दो दशक के बाद एक बार फिर बैजनाथ के नगेहड़ तालाब को जीवित क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 02:31 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 02:31 AM (IST)
फिर से जीवित होगा नगेहड़ का तालाब
फिर से जीवित होगा नगेहड़ का तालाब

मुनीष दीक्षित, बैजनाथ करीब दो दशक के बाद एक बार फिर बैजनाथ के नगेहड़ तालाब को जीवित करने की मुहिम शुरू हुई है। उपमंडल मुख्यालय बैजनाथ से करीब 10 किलोमीटर दूर बंडियां पंचायत के नगेहड़ गांव में स्थित तालाब दो सौ साल पुराना है। गांव के मुख्य केंद्र में सड़क के किनारे बना यह तालाब कभी पूरे इलाके की पानी व सिचाई की जरूरतों को पूरा करता था। धीरे-धीरे प्राकृतिक जल स्त्रोत बढ़ रही आबादी के आगे खत्म हो गए। ऐसे में तालाब भी सूखने लगा, इसके बाद बैजनाथ की लोअर बैजनाथ कूहल से इस तालाब को पानी उपलब्ध करवाया जाने लगा, लेकिन दो दशक से बैजनाथ की एलबी कूहल भी सूखी पड़ी हुई थी। ऐसे में यह तालाब भी बिना पानी के सूख गया।

15 साल पहले मत्स्य विभाग के माध्यम से इस तालाब को फिर से ठीक करने की मुहिम तो शुरू हुई, लेकिन यह पूरी नहीं हो पाई। अब इस तालाब को फिर से पुराने रूप में लौटाने का कार्य शुरू हुआ है। जल शक्ति विभाग ने कुछ समय पहले ही एलबी कूहल को फिर से शुरू करवाया है। इससे अब इस कूहल का पानी यहां तालाब तक पहुंचने लगा है। साथ ही अब विभाग ने इस तालाब से गाद आदि बाहर निकालने का काम भी आरंभ कर दिया है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द यह तालाब पुराने रंग में लौटेगा। इस तालाब में पानी भरने से निचले क्षेत्र के एक बड़े भाग में भू-जल में आ रही कमी को भी पूरा किया जा

सकता है।

इस संबंध में पंचायत ने कुछ समय पहले विधायक मुल्ख राज प्रेमी के समक्ष मामला उठाया था। इसके बाद जल शक्ति विभाग के माध्यम से इस तालाब को फिर से पुराने रूप में लौटाने का कार्य शुरू किया गया है। यहां की पुरानी कूहल को भी बहाल करवाया गया है। इसके लिए विधायक मुल्ख राज प्रेमी व जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता संजय ठाकुर का पंचायत धन्यवाद करती है।

-मिनाक्षी कश्यप, पंचायत प्रधान बंडियां। काफी वर्षो के बाद यह काम शुरू हुआ है। इसके लिए सरकार, स्थानीय विधायक व जल शक्ति विभाग का धन्यवाद। तालाब और कूहलों के शुरू होने से इस क्षेत्र में भू जल के स्तर में भी सुधार होगा।

- शिवानी, बीडीसी सदस्य। यह तालाब एक ऐतिहासिक तालाब रहा है। इसे पुराने रूप में लाने का काम शुरू हो गया है। मैंने विधायक बनते ही यहां की पुरानी कूहलों को बहाल करने का कार्य शुरू करवाया था। काफी कूहलें शुरू हो गई हैं। आज अच्छा लग रहा है कि किसानों को फसल उगाने के लिए पानी की कहीं दिक्कत नहीं हो रही है।

- मुल्ख राज प्रेमी, विधायक, बैजनाथ।

chat bot
आपका साथी